आज से पुराना किऊल रेलवे ब्रिज हमेशा के लिए बंद, नए ब्रिज से गुजरेंगी ट्रेनें

आज से पुराना किऊल रेलवे ब्रिज हमेशा के लिए बंद, नए ब्रिज से गुजरेंगी ट्रेनें

PATNA : बिहार के चर्चित रेलवे किऊल ब्रिज को आज से हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा. 100 वर्षों से ज्यादा समय तक रेलवे ने इसका इस्तेमाल किया और अब नए किऊल ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इसे बंद करने का फैसला लिया गया है. रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि पुराना किऊल  ब्रिज आज से बंद हो जाएगा और इसकी जगह अब नए ब्रिज से रेल परिचालन होगा.

नए ब्रिज को ट्रेन परिचालन के लिए बिल्कुल सही पाया गया है. जिसके बाद अब पुराने ब्रिज से गाड़ियों का परिचालन हमेशा के लिए बंद कर दिया गया है. रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि 17 मई तक देश में लॉकडाउन के कारण रेल सेवाएं स्थगित है. लेकिन गुड्स ट्रेन और कुछ श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को अब नए किऊल ब्रिज के जरिए ही चलाया जाएगा. नए ब्रिज पर ट्रेनों का परिचालन अधिकतम 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से किया जा सकेगा.

ट्रेनों के सामान्य परिचालन के पहले आज लखीसराय पुराने ब्रिज होकर रेल कर्मियों को लेकर जाने वाली स्पेशल ट्रेन गुजरी. पुराने ब्रिज पर गुजरने वाली इस ट्रेन के साथ यह सब कुछ एक इतिहास बन गया.किऊल का पुराना ब्रिज बेहद जर्जर स्थिति में पहुंच चुका था और किसी भी अनहोनी की आशंका को देखते हुए यहां ट्रेनों का परिचालन नियंत्रित तरीके से किया जा रहा था अब नए ब्रिज पर ऐसी कोई पाबंदी नहीं होगी.

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के दौरान रेलवे के इंजीनियर कर्मचारियों और श्रमिकों में बेहतरीन काम करते हुए इस बड़ी महत्वपूर्ण उपलब्धि को समय से पहले पूरा कर लिया है. रेलवे की इस महत्वाकांक्षी योजना पर काम सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के तहत ही किया गया.