खुद को रखें स्ट्रेस से दूर, खाली समय का उपयोग करें भरपूर

खुद को रखें स्ट्रेस से दूर, खाली समय का उपयोग करें भरपूर

DESK : कल रात हमारे प्रधानमंत्री ने देश से हाथ जोड़ कर अपील की है कि कोरोना से लड़ना है तो घर में ही रहना पड़ेगा. 21 दिनों के लिए देश को पूरी तरह से लॉक डाउन कर दिया गया है, और इस कानून का बड़ी सख्ती से पालन किया जायेगा. कोरोना से इस लड़ाई में देश के हर नागरिक को एक सेनानी की तरह सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा, साथ ही अफवाहों पर ध्यान नहीं देना होगा. अब सवाल ये है की 21 दिनों का लम्बा समय घर पर कैसे कटेगा. घर में कैद होने की वजह से और नेगेटिव न्यूज़ सुन सुन के घर का माहौल काफी स्ट्रेसफुल होने लगा है, ऐसे में चिडचिड़ापन स्वाभाविक है. लॉकडाउन और होम आइसोलेशन जैसी सिचुएशन में खुद को पॉजिटिव बनाये रखना एक बड़ी समस्या है. बढ़ते स्ट्रेस से निपटने के लिए हम कुछ नया कर सकते हैं. जो लोग कल तक अपने व्यस्त जीवन को लेकर शिकायत करते थे की घर और बच्चों को समय नहीं दे पाते उनके लिए ये एक सुनहरा मौका है.आइये इस समय का भरपूर उपयोग करते है   

 रीडिंग : पढने लिखने की आदत जो कभी छूट गई थी, आइये उसे अपनाते है. “पुस्तकें हमारी सच्ची मित्र है” वाली कहावत तो आपने सुनी ही होगी. यदि आप घर बैठ बोरियत महसूस कर रहे हैं तो कोई नावेल पढ़ सकते है. अगर बुक नहीं है तो इ-बुक सब्सक्रिप्शन बाई करिए और अच्छे बुक्स  पढने का मज़ा लीजिए.    

पेंटिंग: घर के किसी कोने में धुल खाती कैनवास व ड्राइंग बोर्ड को निकालने का वक्त आ गया है. पेंट ब्रश उठाइए और अपनी सोच को कैनवास पर उतर दीजिये. अगर आप गाना गाने और बजने के शौक़ीन है तो कोई नई धून तैयार करिए. 

प्रियजनों से बात करें: हमारे फ़ोन के कांटेक्ट लिस्ट में ऐसे कई नंबर्स मौजूद होंगे जिनसे हमने कई दिनों से बात नहीं की होगी. उनको कॉल करिए, यकीन मानिये आप को उन से बात कर के बहुत अच्छा लगेगा. आप चाहें तो स्कूल कॉलेज के दोस्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वापस जुड़ सकते है.     

योग और मैडिटेशन: हेल्दी माइंड और हेल्दी बॉडी के लिए योग और मैडिटेशन हमेशा से फायदेमंद रहा है. एक नई शुरुआत करते हुए इसे अपने लाइफ स्टाइल में अपनाएं और एक पॉजिटिव चेंज लायें. योग और मैडिटेशन करने से बॉडी में हैपी हार्मोन रिलीज होते हैं, जिसके चलते हमारा तनाव कुछ ही पल में गायब हो जाता है.      

हेल्दी डाइट फॉलो करें: स्वाद के लिए नहीं बल्कि स्वास्थ्य के अनुसार भोजन करें. हेल्दी डाइट फॉलो करें ताकि बॉडी की इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग हो.  

नींद पूरी लें- किसी भी इंसान के लिए 7 से 8 घंटे की नींद अवश्यक होती है. जो लोग अपनी नींद के साथ समझौता करते हैं, उनकी सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंच सकता है. नींद पूरी ना होने की वजह से इंसान कई बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है. अगर आप रात भर अच्छी नींद लेंगे तो पूरे दिन शरीर की उर्जा बनी रहेगी. साथ ही आप अपने काम को सही तरीके से कर पाएंगे और आपका मूड पहले के मुकाबले बेहतर रहेगा.