कर्नाटक सरकार का शपथ ग्रहण आज, नीतीश - तेजस्वी हुए रवाना ; सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ 8 मंत्री लेंगे शपथ

कर्नाटक सरकार का शपथ ग्रहण आज, नीतीश - तेजस्वी हुए रवाना ; सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ 8 मंत्री लेंगे शपथ

DESK : सिद्धारमैया आज कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। उनके साथ डीके शिवकुमार भी शपथ लेंगे जो इस सरकार में उप मुख्यमंत्री होंगे। ये दोनों दिग्गज नेताओं के साथ कुल 8 नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे। इस शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी सोनिया गांधी के साथ ही साथ कई अन्य राज्यों में सीएम और डिप्टी सीएम भी शामिल होंगे। इस शपथ ग्रहण समरोह में शामिल होने के लिए बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव बेंगलुरु रवाना हो चुके हैं। 


दरअसल, कांग्रेस द्वारा जारी की गई लिस्ट में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे भी नाम शामिल है। इस शपथ ग्रहण समारोह के शपथ लेने वाले मंत्रियों की जो लिस्ट जारी की गयी है।  उसके मुताबिक, डॉ. जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज, एमबी पाटिल, सतीश जारकीहोली, प्रियांक खड़गे, रामलिंगा रेड्डी और बीजेड जमीर अहमद खान को मंत्रा बनाया जाएगा। ऐसी चर्चा है कि बाद में कैबिनेट का विस्तार होगा, जिसमें सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के खेमे के विधायकों को बराबर की संख्या में तरजीह दी जाएगी। कांग्रेस राजस्थान में अशोक गहलोत और सचिन पायलट की लड़ाई से सीख लेते हुए यह कदम उठा रही है।


वहीं, कर्नाटक कांग्रेस ने शपथ समारोह के लिए जिन नेताओं को न्योता भेजा है, उसमें भाजपा शासित राज्य के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता शामिल नहीं हैं। इन दोनों दलों के अलावा विपक्ष की सभी पार्टियों को शपथ ग्रहण समारोह के लिए न्योता भेजा गया है। इस समारोह में छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल, राजस्थान के CM अशोक गहलोत, हिमाचल प्रदेश के CM सुखविंदर सिंह सुक्खू को भी इनवाइट किया। 


इसके साथ ही झारखंड के CM हेमंत सोरेन, तमिलनाडु के CM एमके स्टालिन, ओडिशा के CM नवीन पटनायक, तेलंगाना के CM के चंद्रशेखर राव, पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी, बिहार के CM नीतीश कुमार, डिप्टी CM तेजस्वी यादव, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, NCP प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व CM उद्धव ठाकरे, नेशनल कान्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला को बुलाया गया है। इस लिस्ट में से फिलहाल नीतीश और तेजस्वी इस समारोह में शामिल होने के लिये रवाना हो चुके हैं।