कल से शुरू हो महापर्व छठ : सूप 60 तो दउरा 150 में, जानिए इस दफे क्या है फलों की कीमत

कल से शुरू हो महापर्व छठ :  सूप 60 तो दउरा 150 में, जानिए इस दफे क्या है फलों की कीमत

PATNA : चार दिवसीय सूर्य उपासना का महापर्व छठ की शुरुआत 17 नवंबर को नहाए खाए के साथ शुरू होगा। वहीं शनिवार को छठ वर्ती खरना करेंगे। उसके बाद रविवार को डूबते हुए सूर्य की उपासना की जाएगी और सोमवार को उदयमान सूर्य की पूजा होगी।


ऐसे में छठ पूजा को लेकर पूजन सामग्री से पूरा बाजार सजने लगा है। राजधानी पटना के आर ब्लॉक चौराहा, कदमकुआं, कुर्जी कंकड़बाग,राजेंद्र नगर, नेहरू पार्क समेत छोटे बड़े सभी इलाकों में सूप,दौरा, मिट्टी के चूल्हे, आम की लकड़ी और नारियल समेत छठ के पूजन सामग्रियों की दुकान लगाई गई है। ऐसे में लोगों ने खरीदारी भी शुरू कर दी है।


वही इस बार शुभ और दौर के कीमतों की बात करें तो पिछले साल की तुलना में इसमें अधिक इजाफा नहीं हुआ है सूप जहां 120 रुपए जोड़ा बिक रहा है तो वहीं दउरा की कीमत उसके आकार और बनावट के आधार पर है 150 से लेकर 350 तक बाजार में बिक रहे हैं। इसके अलावा हम यदि मीटिंग मिट्टी के चूल्हे की बात करें तो मिट्टी के चूल्हे की कीमत इस दफा आकर के अनुसार 100 से 250 रुपए तक निर्धारित किया गया है। की कीमतों पर बिक रही है।


उधर, फल की बात करें तो बाजार समिति में फल का दाम सब 80 से ₹100 प्रति किलो संतरा 35 से 45 रुपए प्रति किलो अनार डेढ़ सौ से ₹220 प्रति किलो नाशपाती 100 से ₹120 किलो नारियल 40 से 60 रुपए जोड़ा बेचा जा रहा। इसके साथ ही केला की बात करें तो इस बार 400 से 800 रुपए आ रहा है।बाजार समिति फल मंडी में दो तरह के सेब उतर चूका है।