कल से खुलेंगे बिहार के सभी स्कूल, शिक्षा मंत्री ने की हाई लेवल मीटिंग, DM और DEO को कई बड़े निर्देश

कल से खुलेंगे बिहार के सभी स्कूल, शिक्षा मंत्री ने की हाई लेवल मीटिंग, DM और DEO को कई बड़े निर्देश

PATNA : कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद कल 15 अगस्त से बिहार के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल खुल जायेंगे. 133 दिन बाद खुल रहे स्कूलों में सही ढंग से पढ़ाई और क्लास पूरे समय तक चल सके. इसको लेकर बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सभी जिलों के डीएम और शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की.


कल से प्रदेश के प्रारंभिक विद्यालय भी खुल रहे हैं. शनिवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा और प्राथमिक शिक्षा के निदेशक के साथ वर्चुअल मीटिंग की. इस बैठक में बिहार के सभी जिलों के जिलाधिकारी और शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारी भी शामिल हुए. कोरोना के कारण लगातार विद्यालयों के बंद रहने और पढ़ाई में हुए नुकसान को देखते हुए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि अब विद्यालय पूरे समय तक चले और शिक्षक अपना शत-प्रतिशत अध्यापन कार्य में लगाए. 


शिक्षा मंत्री ने यह आदेश दिया कि शिक्षा विभाग के सभी क्षेत्रीय पदाधिकारी नियमित रूप से विद्यालयों का निरीक्षण करें और वहां के के वर्ग संचालन के साथ कोरोना दिशा-निर्देश और साफ सफाई पर भी नजर रखें. अधिकारी ये सुनिश्चित करेंगे कि शिक्षकों को सामान्य कार्यों, जैसे- वेतन भुगतान, विसंगति, बकाया राशि, प्रोन्नति आदि के लिए कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़े. शिक्षक-कर्मचारी अनिवार्य रूप से टीके की दोनों ही खुराक ले लें और कोरोना गाइडलाइन का पालन करें. 


गौरतलब हो कि बिहार के 72 हजार सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में पहली से आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई शुरू कराने को लेकर तैयारी तेज है. कल 15 अगस्त को विद्यालयों में आयोजित झंडोत्तोलन समारोह में बच्चे शामिल होंगे और 133 दिन बाद 16 अगस्त से बच्चे स्कूलों में पढ़ाई करने जाएंगे. हर दिन प्रत्येक कक्षा में 50 फीसद बच्चे पढ़ने आएंगे यानी हर बच्चे एक दिन बीच कर पढ़ाई करने कक्षा में आएंगे. 


प्रारंभिक विद्यालयों में पढ़ाई की तैयारियों के बारे में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि छात्र-छात्राओं एवं शिक्षक-कर्मचारियों के साथ ही स्कूलों के परिसर में आने वाले हरेक व्यक्ति के लिए मास्क अनिवार्य होगा. क्लास में बच्चे छह फीट की दूरी पर बैठेंगे. छह फीट की दूरी पर बैठने की ही व्यवस्था शिक्षक-कर्मचारियों के लिए भी होगी. शिक्षा विभाग के. गाइडलाइन के तहत सभी विद्यालयों में तैयारियां चल रही हैं. वर्गकक्षों के साथ ही डेस्क-बेंच सहित तमाम फर्नीचर सैनेटाइज किए जा रहे हैं. 


अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने आगे बताया कि बच्चों, शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ ही विद्यालय परिसर में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए मास्क अनिवार्य होगा. कक्षा में बच्चे छह फीट की दूरी पर बैठेंगे.