नीतीश की यात्रा पर विवेक ठाकुर ने बोला हमला, कहा..बक्सर के किसानों के लिए क्या समाधान निकाला?

नीतीश की यात्रा पर विवेक ठाकुर ने बोला हमला, कहा..बक्सर के किसानों के लिए क्या समाधान निकाला?

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की समाधान यात्रा पर राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने हमला बोलते हुए यह सवाल पूछा कि बक्सर के किसान परेशान हैं। मुख्यमंत्री इस दौरान बक्सर भी गये लेकिन क्या किसानों की समस्याओं का वे समाधान कर पाये? वहीं यह भी कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को किसानों की चिंता है। आज मोदी सरकार गरीबों को मुफ्त आनाज दे रही है। फुड सिक्योरिटी एक्ट के तहत आज 80 करोड़ परिवार को मुफ्त आनाज दिया जा रहा है। 


पटना में मीडिया को संबोधित करते हुए विवेक ठाकुर ने यह बातें कही। इस दौरान उन्होंने  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बिहार दौरे की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि  आगामी 22 फरवरी को पटना आ रहे हैं। पटना के बापू सभागार में स्वामी सहजानंद सरस्वती की जयंती समारोह में अमित शाह शिरकत करेंगे। जयंती समारोह का आयोजन पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर के बेटे और राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर कर रहे हैं। राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर 22 फरवरी को ऑल इंडिया किसान सभा के प्रवर्तक सहजानंद सरस्वती की जयंती पर ज्ञान भवन में यह कार्यक्रम कर रहे हैं। 


राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने कहा कि 22 फरवरी को 11 बजे पटना के बापू सभागार में स्वामी सहजानंद सरस्वती का जयंती समारोह व किसान मजदूर समागम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में शामिल होने और किसानों और मजदूरों से सीधा संवाद करने भारत के गृह मंत्री अमित शाह आ रहे हैं। किसानों के आभूषण हल से कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी नेता, गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री का स्वागत होगा।


विवेक ठाकुर ने कहा कि स्वामी सहजानंद सरस्वती की तरह इतना बड़ा किसान नेता आधुनिक भारत में कोई नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस जब कांग्रेस के अध्यक्ष का कमान संभाले थे तब स्वामी से मदद मांगने के लिए बिहटा में उनके आश्रम में आए थे। तब स्वामीजी ने उन्हें मदद को आश्वस्त किया था। नेताजी के समय में जो विरोध का आंदोलन किसानों का चला तो संपूर्ण उत्तर भारत में ठप सा माहौल हो गया। इतना सफल आंदोलन हुआ कि स्वामी सहजानंद सरस्वती के बारे में नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने कह दिया कि मैंने कई स्वामी स्वतंत्रता सेनानियों को साबरमती आश्रम में खादी की धोती पहने देखा है लेकिन देश का असली सन्यासी बिहटा के सीताराम आश्रम में दिखा। गौरतलब है कि सहजानंद सरस्वती का जन्म उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में 1889 में हुआ था और 26 जून 1950 को पटना में निधन हुआ था। उनका मूल नाम नौरंग राय भी था जो भूमिहार ब्राह्मण समाज से आते हैं


नीतीश की समाधान यात्रा पर विवेक ठाकुर ने कहा कि बक्सर में किसान परेशान है। अपने यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने क्या समाधान निकाला सबके सामने है। विवेक ठाकुर ने कहा कि बिहार सरकार के कैलेन्डर और डायरी में हरेक महापुरुषों की चर्चा है लेकिन स्वामी सहजानंद सरस्वती का जिक्र तक नहीं है। इससे बड़ा दुख की बात और क्या हो सकती है कि अपने यहां के विभूतियों को नकारने का काम किया गया है। 


उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को किसानों की चिंता है। वे हमेशा किसानों की सोचते हैं। बिहटा में बाजार समिति का भूखंड बंद पड़ा है उसे बिहार सरकार केंद्र सरकार को सौंपे। जहां स्वामी सहजानंद सरस्वती के नाम से मॉडल सेंटर निर्मित हो और जहां किसान मिट्टी चेक कराए और कृषि से जुड़ी जानकारियां हासिल करे। स्वामीजी सभी जमींदारों के खिलाफ मजदूरों के लिए खड़ा रहते थे आज पहली बार गरीबों के लिए चिंता किसी ने किया है तो वो नरेंद्र मोदी ने किया है। आज मोदी सरकार ने गरीबों मुफ्त आनाज दे रही है। फुड सिक्योरिटी एक्ट के तहत आज 80 करोड़ परिवार को मुफ्त आनाज दिया जा रहा है।