बिहार के टॉप ब्यूरोक्रेसी में फिर से फेरबदल: कई विभागों के प्रधान सचिव और सचिव बदले गये

बिहार के टॉप ब्यूरोक्रेसी में फिर से फेरबदल: कई विभागों के प्रधान सचिव और सचिव बदले गये

PATNA: बिहार सरकार ने फिर से सचिवालय में तैनात आईएएस अधिकारियों का तबादला किया है. कई विभागों के प्रधान सचिव और सचिव बदल दिये गये हैं. वहीं कई अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है.


आनंद किशोर नगर विकास विभाग से हटे, वित्त का प्रभार

सरकार के खास माने जाने वाले अधिकारी आनंद किशोर को नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव पद से ट्रांसफर कर दिया गया है. वे अब वित्त विभाग के प्रधान सचिव बनाये गये हैं. वैसे आनंद किशोर के पास बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष पद का जिम्मा भी रहेगा. 


लोकेश सिंह को ग्रामीण कार्य और पर्यटन का जिम्मा

तीन दिन पहले वित्त विभाग के सचिव बनाये गये लोकेश कुमार सिंह का विभाग बदल दिया गया है. अब वे ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बनाये गये हैं. लोकेश कुमार सिंह के पास पर्यटन विभाग के सचिव का भी कार्यभार रहेगा. 


नगर विकास, आईटी में नये सचिव

पर्यटन विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह का भी ट्रांसफर कर दिया गया है. उन्हें नगर विकास विभाग का सचिव बनाया गया है. उन्हें आईटी विभाग के सचिव का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. अभय कुमार सिंह के जिम्मे बेल्ट्रॉन औऱ पटना मेट्रो के एमडी का भी प्रभार रहेगा.


सरकार ने कई औऱ आईएएस अधिकारियों की जिम्मेवारी बदली है. श्रम विभाग के प्रधान सचिव का काम देख रहे बी. राजेंदर को इस विभाग की जिम्मेवारी से मुक्त कर दिया गया है. बी. राजेंदर अब सिर्फ सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव होंगे. वित्त विभाग के सचिव दीपक आनंद को श्रम संसाधन विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.  


पटना डीएम पद से हटा कर बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के एमडी बनाये गये शीर्षत अशोक कपिल को अब निगम के अध्यक्ष का भी प्रभार सौंपा गया है. यानि पुल निर्माण निगम का सारा काम शीर्षत अशोक कपिल देखेंगे. इसके अलावा नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के एमडी निलेश रामचंद्र देवेरे को विशेष सचिव, मंत्रिमंडल सचिवालय का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है.