JP Nadda on Bihar tour : एक महीने में दूसरी दफा बिहार आ रहे BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष, पार्टी की बैठक में लेंगे अहम फैसले

JP Nadda on Bihar tour : एक महीने में दूसरी दफा बिहार आ रहे BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष, पार्टी की बैठक में लेंगे अहम फैसले

PATNA : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा उर्फ जेपी नड्डा शनिवार को बिहार दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे राजधानी पटना में बीजेपी की अहम बैठक में हिस्सा लेंगे। प्रदेश भाजपा कार्यालय में होने वाली इस बैठक में पार्टी के सभी राज्य एवं केंद्र सरकार के मंत्री, सांसद, विधायक, एमएलसी, मंच-प्रकोष्ठ के पदाधिकारी और प्रदेश स्तरीय नेता शामिल होंगे। इस दौरान नड्डा बीजेपी के सदस्यता अभियान की समीक्षा करेंगे। 


दरअसल, जेपी नड्डा का सितंबर महीने में यह दूसरा बिहार दौरा होगा। इससे पहले वे 7 सितंबर को दो दिवसीय बिहार दौरे पर आए थे।  जेपी नड्डा शनिवार सुबह 10.30 बजे विशेष विमान से पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिलीप जायसवाल सहित अन्य नेता उनकी अगुवानी करेंगे। एयरपोर्ट से सीधे वे बिहार विधानसभा के पास सप्तमूर्ति पहुंचेंगे और शहीदों को माल्यार्पण करेंगे। वहां से बीजेपी प्रदेश कार्यालय पहुंचने का कार्यक्रम है, जहां सुबह 11.15 बजे से पार्टी की बैठक शुरू होगी।


वहीं, भाजपा अध्यक्ष शनिवार को पटना में विशेष सदस्यता अभियान की शुरुआत भी करेंगे। दोपहर डेढ़ बजे तक बैठक चलने की उम्मीद है। इस दौरान जेपी नड्डा पैरालंपिक के विजेता खिलाड़ियों को भी सम्मानित करेंगे। इसके बाद वे पटना से हैदराबाद के लिए रवाना हो जाएंगे। गौरतलब है कि सदस्यता अभियान को गति देने भाजपा अध्यक्ष देश के सभी राज्यों का दौरा कर रहे हैं। इसी कड़ी में वे बिहार दौरे पर आ रहे हैं।


मालूम हो कि,  बीजेपी के लिए मिशन 2025 बड़ी चुनौती है। बिहार बीजेपी संक्रमण के दौर से गुजर रही है।सुशील मोदी के निधन के बाद बिहार बीजेपी में कोई ऐसा नेता नहीं है, जिसकी छतरी के नीचे सभी नेता आ जाएं। इन दिनों पार्टी के अंदर अपनी डफली अपनी राग वाली स्थिति हो गई है। ऐसा कहा जा रहा है कि, इन दिनों पार्टी कई गुटों में बंट चुकी है। ऐसे में बिहार विधानसभा चुनाव में कुछ अच्छा हासिल करने की सोच रखना बेकार हो सकता है और शायद भाजपा नेतृत्व को इसकी जानकारी है।


वहीं,  भाजपा में सम्राट चौधरी का कद इन दिनों में छोटा होता जा रहा है। भले ही सम्राट चौधरी उप मुख्यमंत्री होने के अलावा बिहार विधान मंडल दल के नेता भी हैं। लेकिन, बात पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से जुड़ा है  सम्राट को महज  साल भर में ही अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा। इस दौरान कहा गया कि भाजपा में एक व्यक्ति एक पद का सिद्धांत है। उसके बाद दिलीप जायसवाल को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया और वर्तमान में वह मंत्री भी हैं। अब कहा जा रहा है कि सम्राट चौधरी इस बात से नाराज हैं।


इधर,  26 जुलाई को दिलीप जायसवाल प्रदेश अध्यक्ष बने।2 महीने बीत जाने के बाद भी ना तो प्रदेश कमेटी का नए सिरे से गठन हुआ है और ना ही दिलीप जायसवाल ने मंत्री पद छोड़ा है।क दिलीप जायसवाल पर इस बात के लिए दबाव है कि प्रदेश कमेटी में हल्का फुल्का ही फेरबदल की जाए। पूरी टीम नहीं बदली जाए। अगर नई प्रदेश कमेटी दिलीप जायसवाल बनाते हैं तो विधानमंडल दल के नेता सम्राट चौधरी के लिए भी स्थिति असहज होगी।


गौरतलब हो कि करीब तीन हफ्ते पहले भी जेपी नड्डा बिहार आए थे। उस दौरान उन्होंने राज्य के विभिन्न जिलों में सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों का उद्घाटन किया था। साथ ही दरभंगा में प्रस्तावित एम्स की साइट का दौरा भी किया था। ऐसे में अब वह वापस से पटना आ रहे और बैठक करने वाले हैं। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक इस बैठक में नड्डा कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं।