जेपी नड्डा के सामने ही बिहार के मंत्री ने खोल दी स्वास्थ्य विभाग की पोल, कहा..रेफर प्रथा बंद होनी चाहिए, मदन सहनी को देखते रह गये मंगल पांडेय

जेपी नड्डा के सामने ही बिहार के मंत्री ने खोल दी स्वास्थ्य विभाग की पोल, कहा..रेफर प्रथा बंद होनी चाहिए, मदन सहनी को देखते रह गये मंगल पांडेय

DARBHANGA: बिहार के मंत्री ने केंद्रीय मंत्री के सामने ही बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था पोल खोलकर रख दी। जबकि कल JP नड्डा के सामने CM नीतीश ने सरकारी अस्पतालों में बेहतर सुविधाओं का गुणगान किया था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा दो दिवसीय दौरे पर बिहार में थे। शनिवार को उन्होंने दरभंगा में एम्स निर्माण के लिए प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया। इसके बाद डीएमसीएच में विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं का उद्घाटन किया।


 इस दौरान मौके पर बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, मदन सहनी समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नीतीश कैबिनेट के मंत्री मदन सहनी ने खुले मंच से दरभंगा की स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री को मदन सहनी ने कहा कि यहां के मरीजों को आपकी स्वास्थ्य व्यवस्था का लाभ नहीं मिल रहा है। यहां के अस्पतालों में मरीजों का इलाज नहीं होता है बल्कि मरीजों को सिर्फ रेफर किया जाता है। मदन सहनी ने कहा कि रेफर प्रथा बंद होनी चाहिए। स्वास्थ्य व्यवस्था का लाभ यहां के मरीजों को मिले इसके लिए नीति बननी चाहिए। 


मंत्री मदन सहनी ने दरभंगा की स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी। जबकि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार की बात करते हैं। कहते हैं, लालू राज में सरकारी अस्पतालों की हालत बेहद ही खराब थी. हमने जब काम शुरू किया तब से सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था में काफी बदलाव हुआ है. शुक्रवार 6 सितंबर को पटना के आईजीआईएमएस में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के सामने भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में किए गए कामों को गिनाया था. 


लेकिन अगले ही दिन उनकी पार्टी के नेता व बिहार सरकार में समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के समक्ष ही दरभंगा के सरकारी अस्पतालों की पोल खोल कर रख दी। कहा कि यहां से सिर्फ मरीजों को रेफर किया जाता है। मरीजों को सरकारी व्यवस्था का लाभ नहीं मिल पा रहा है. हम मंत्री हैं बोलना नहीं चाहिए, फिर भी बोल रहे...सभा को संबोधित करते हुए मदन सहनी ने कहा, '' हम बिहार के स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहना चाहते हैं. रोगी का भी इलाज सही ढंग से हो इस पर बात करने की जरूरत है. 


आप दिन रात मेहनत करते हैं. हम स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय जी से कहना चाहेंगे आप पटना से बहुत सारी सुविधा उपलब्ध कराते हैं, लेकिन यहां वह सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती है. बिहार सरकार के मंत्री होने के नाते हमें बोलना नहीं चाहिए. लेकिन हमें दरभंगा जिला में रहना है. दरभंगा के लोगों को सहयोग करने में हम काम नहीं आएंगे तब कठिनाई होगी. बहुत सारा सामान स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जाता है, लेकिन उसका लाभ रोगियों को नहीं मिल पाता है. इसलिए कोई नीति बननी चाहिए. 


जो सामान आप उपलब्ध कराते हैं, उसका लाभ रोगी को मिल रहा है या नहीं, यह देखने की जरूरत है. दूसरी यह भी नीति बने की, किस परिस्थिति में मरीज को रेफर कर दिया जाता है. इसका भी पूरा ब्योरा होना चाहिए. बहुत सारे ऐसे मरीज को हम लोग जानते हैं और रोज देखते भी हैं, जिसे दरभंगा मेडिकल कॉलेज से पटना रेफर करने की जरूरत नहीं है, उसे भी रेफर कर दिया जाता है. जो निजी क्लीनिक चलाते हैं वह भी मरीजों को सीधा आईजीआईएमएस पटना रेफर कर देते हैं. हम लोग जानना चाहते हैं कि मरीजों को पीएमसीएच में क्यों नहीं रेफर किया जाता है ? इसका मतलब है कि पीएमसीएच पर विश्वास नहीं है।