Jharkhand Assembly Election: I.N.D.I.A. गठबंधन टूटा, RJD ने 20 सीटों पर अकेले लड़ने का ऐलान किया, 24 घंटे की आखिरी मोहलत

Jharkhand Assembly Election: I.N.D.I.A. गठबंधन टूटा, RJD ने 20 सीटों पर अकेले लड़ने का ऐलान किया, 24 घंटे की आखिरी मोहलत

RANCHI: झारखंड विधानसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन बिखर गया है. आरजेडी ने विधानसभा चुनाव में 20 से 21 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. आरजेडी ने आज जेएमएम और कांग्रेस को 24 घंटे की आखिरी मोहलत दी है. अगर सोमवार की सुबह तक जेएमएम और कांग्रेस से आरजेडी को मनचाही सीटें नहीं मिलती है तो आरजेडी के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया जायेगा.


RJD को तीन-चार सीटों का ऑफर

दरअसल झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग का ऐलान किया था. हेमंत सोरेन ने मीडिया के सामने ये कहा था कि कांग्रेस औऱ झारखंड मुक्ति मोर्चा 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बाकी की 11 सीटें आरजेडी और वामपंथी पार्टियों के लिए छोड़ दी गयी है. 11 में से आरजेडी कितने पर लड़ेगी और वामपंथी पार्टियों का क्या शेयर होगा, ये बाद में तय होगा. लेकिन आज आरजेडी ने बताया कि उसे सिर्फ तीन से चार सीट देने की बात कही गयी थी.


RJD नेताओं को बेइज्जत किया गया

आरजेडी सांसद मनोज कुमार झा ने कहा कि पिछले तीन दिनों में सीट शेयरिंग को लेकर जेएमएम से दो दफे बात हुई. शुक्रवार को तेजस्वी यादव और हेमंत सोरेन की मुलाकात हुई थी. उसमें ये तय हुआ था कि मिलकर चुनाव लड़ेंगे. हालांकि उस मुलाकात में सीट शेयरिंग की कोई चर्चा नहीं हुई थी. मनोज झा ने कहा कि शनिवार को जेएमएम औऱ कांग्रेस ने अपनी ओर से सीट शेयरिंग का ऐलान कर दिया और 11 सीटें आरजेडी-वाम दलों के लिए छोड़ने की बात कही. सीट शेयरिंग के इस फार्मूले में आऱजेडी से कोई बात नहीं हुई.


मनोज झा ने कहा कि शनिवार की शाम में हमारी फिर से जेएमएम नेताओं से मुलाकात हुई. उसमें आरजेडी नेताओं को सही सम्मान नहीं दिया गया. आरजेडी की ओर से झारखंड प्रभारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव बात करने गये थे. लेकिन उनसे अच्छे तरीके से बात नहीं की गयी. जेएमएम से बात कर रहे थे उन्होंने कहा कि आरजेडी को सिर्फ तीन से चार सीटें दी जायेगी. उससे ज्यादा संभव नहीं है.


अकेले लड़ेंगे चुनाव 

आऱजेडी सांसद मनोज कुमार झा ने कहा कि तीन-चार सीटों पर चुनाव लड़ने का ऑफर न हमारे नेताओं को मंजूर है और ना ही हमारे कार्यकर्ताओं को. झारखंड में कम से कम 20 सीटें ऐसी हैं, जहां आऱजेडी के वोट बैंक के सहारे जीत-हार तय होती है. पिछले विधानसभा चुनाव में भी गठबंधन में आरजेडी ने कलेजे पर पत्थर रख कर सिर्फ सात सीटों पर चुनाव लड़ने की बात मान ली थी. लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. मनोज कुमार झा ने कहा कि आरजेडी 20 से 22 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने को तैयार है.


24 घंटे का अल्टीमेटम

मनोज झा ने कहा है कि हमने जेएमएम औऱ कांग्रेस को 24 घंटे का वक्त दिया है. सोमवार की सुबह तक वे आऱजेडी को सम्मानजनक सीटें देने का फैसला ले लें. अन्यथा आरजेडी अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर देगी. आरजेडी सोमवार को अपने कैंडिडेट की पहली सूची जारी करेगी. इसकी सारी तैयारी कर ली गयी है.


बाकी सीटों पर गठबंधन को समर्थन

मनोज कुमार झा ने कहा कि आरजेडी उन सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जहां उसका वोट जेएमएम और कांग्रेस से ज्यादा है. बाकी की 60 से 62 सीटों पर कांग्रेस औऱ जेएमएम को समर्थन दिया जायेगा. आरजेडी किसी सूरत में बीजेपी के साथ नहीं जायेगी. चुनाव के बाद भी आरजेडी के विधायक हेमंत सोरेन को ही मुख्यमंत्री बनाने का समर्थन करेंगे. लेकिन अभी अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी कर ली गयी है.