जेडीयू की बैठक में ड्रामेबाजी: अंदर प्रस्ताव पारित किया कि नीतीश पीएम पद के योग्य नेता, बाहर मीडिया से कहा- प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं

जेडीयू की बैठक में ड्रामेबाजी: अंदर प्रस्ताव पारित किया कि नीतीश पीएम पद के योग्य नेता, बाहर मीडिया से कहा- प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं

PATNA : पुरानी कहावत है-सूत न कपास, जुलाहों में लठम-लट्ठा. बिहार में तीसरे नंबर की पार्टी जनता दल यूनाइटेड के नेता नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का दावेदार बनाने को लेकर पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में इसी कहावत की तर्ज पर ड्रामा हुआ. जेडीयू राष्ट्रीय परिषद की बैठक में उपेंद्र कुशवाहा ने प्रस्ताव रख दिया कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री पद के योग्य नेता हैं. उसे सर्वसम्मति से पास कर लिया. फिर बीजेपी की डर सताया. तब बाहर आकर केसी त्यागी बोले-जेडीयू की बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया है कि नीतीश प्रधानमंत्री पद के लिए दूर-दूर तक उम्मीदवार नहीं हैं.


जेडीयू की बैठक में ड्रामा
दरअसल जेडीयू ने अभी नये राष्ट्रीय अध्यक्ष की नियुक्ति की है. पार्टी के नियमों के मुताबिक नये राष्ट्रीय अध्यक्ष की नियुक्ति पर मुहर लगाने का अधिकार राष्ट्रीय परिषद को है. इसलिए पटना में राष्ट्रीय परिषद की बैठक बुलायी गयी थी. बैठक चल रही थी कि बीच में उपेंद्र कुशवाहा उठे. उपेंद्र कुशवाहा ने प्रस्ताव पेश किया कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री पद के योग्य नेता हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय परिषद इस प्रस्ताव को पारित करे. बैठक में मौजूद तमाम नेताओं ने इसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया. 


बीजेपी का डर सताया तो पलटी मारी
जेडीयू की बैठक में नीतीश को प्रधानमंत्री के योग्य बताने का प्रस्ताव तो पारित हो गया लेकिन फिर बीजेपी का डर सताया. ऐसे में आनन फानन में रणनीति बनी कि मीडिया में क्या ब्रीफिंग करना है. मीडिया के सामने जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी आय़े. उन्होंने कहा“हमने अपनी पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में बकायदा प्रस्ताव पारित किया है. नीतीश कुमार प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं हैं. हमारी पार्टी मजबूती के साथ एनडीए में है जिसके प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी हैं. नीतीश कुमार में प्रधानमंत्री बनने की योग्यता है लेकिन वे प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं.”


केसी त्यागी ने कहा कि उनकी पार्टी जेडीयू बीजेपी की सबसे विश्वसनीय और सबसे मजबूत सहयोगी पार्टी है. ऐसे में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर कोई सवाल उठाने की बात ही पैदा नहीं होती. केसी त्यागी ने कहा कि ये प्रस्ताव इसलिए पारित करना क्योंकि लोग कंफ्यूजन पैदा करते हैं. कोई भ्रम की स्थिति नहीं हो इसलिए जेडीयू ने ये प्रस्ताव पारित किया है.


फिर मीडिया में उपेंद्र कुशवाहा ने खोल दी पोल
केसी त्यागी राष्ट्रीय परिषद की बैठक की जानकारी प्रेस को दे ही रहे थे कि उपेंद्र कुशवाहा बाहर निकले. उपेंद्र कुशवाहा ने ही केसी त्यागी की पोल खोल दी. कुशवाहा ने कहा “हमारी पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में ये प्रस्ताव पारित किया गया है कि नीतीश कुमार पीएम मैटेरियल हैं. मैंने पार्टी की बैठक में प्रस्ताव रखा था औऱ उसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया कि नीतीश कुमार में प्रधानमंत्री बनने के तमाम गुण हैं. लोगों में कोई कंफ्यूजन न रहे इस कारण ही राष्ट्रीय परिषद की बैठक में ये प्रस्ताव पारित किया गया.”


किसी को बुरा लगे तो लगे
उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि हमारी पार्टी की राष्ट्रीय परिषद ने साफ कर दिया है कि नीतीश कुमार पीएम मैटेरियल हैं. ये बात जब हम बोलते हैं तो कुछ लोगों को बुरा लगता है. उन्हें बुरा लगता है तो लगे. हमारी पार्टी ने साफ कर दिया है कि नीतीश कुमार पीएम मैटेरियल हैं. राष्ट्रीय परिषद ने एक स्वर से ये प्रस्ताव पारित कर दिया है. 


अब बीजेपी क्या करेगी
जेडीयू की बैठक में हुए जिस ड्रामे की खबर मीडिया को है जाहिर है वह बीजेपी को भी मिली होगी. जेडीयू ने अब सीधे प्रधानमंत्री को चुनौती दी है. बिहार में तीसरे नंबर की पार्टी हो कर भी राज कर रही जेडीयू ने पहले ही बीजेपी को हैसियत बता रखा है. अब सीधे नरेंद्र मोदी की कुर्सी पर हमला कर दिया है. सवाल ये है कि बीजेपी अब इस मसले पर भी खामोश रहेगी. आगे जो भी होगा ये देखना दिलचस्प होगा.