जेडीयू के बैनर-पोस्टर पर अब सिर्फ नीतीश कुमार दिखेंगे, और किसी नेता का नहीं लगेगा फोटो

जेडीयू के बैनर-पोस्टर पर अब सिर्फ नीतीश कुमार दिखेंगे, और किसी नेता का नहीं लगेगा फोटो

PATNA: जनता दल यूनाइटेड के बैनर-पोस्टर पर अब सिर्फ नीतीश कुमार का ही फोटो रहेगा। बैनर-पोस्टर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा यदि दूसरे की तस्वीर नजर आई तो पार्टी अनुशासनिक कार्रवाई करेगी।


 बैनर और पोस्टर को लेकर आए दिन विवाद हुआ करता था इस विवाद को जड़ से ही खत्म करने का रास्ता जेडीयू ने निकाला है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने आज इसे लेकर एक निर्देश जारी किया है।


जिसके तहत बैनर-पोस्टर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा दूसरे की तस्वीर नजर आई तो अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी। बैनर पोस्टर पर सिर्फ नीतीश कुमार का ही फोटो रहेगा दूसरा और किसी का फोटो नहीं लगाया जाएगा। उमेश कुशवाहा ने यह आदेश मुख्यालय से लेकर जिलों तक में फैली गुटबाजी की शिकायतों को लेकर जारी किया है। 


जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने पार्टी के प्रदेश पदाधिकारी, जिला/महानगर अध्यक्ष एवं प्रकोष्ठों के प्रदेश अध्यक्ष को यह निर्देश देते हुए कहा कि जेडीयू पूर्णरूप से यूनाईटेड है और इसके सर्वमान्य नेता केवल नीतीश कुमार जी है और सिर्फ उन्ही का फोटो बैनर और पोस्टर पर होगा। 


यू कहे कि पार्टी के नेता आरसीपी सिंह, ललन सिंह, उपेन्द्र कुशवाहा, वशिष्ठ नारायण सिंह, उमेश सिंह कुशवाहा या अन्य किसी जेडीयू नेता का फोटो जेडीयू के बैनर-पोस्टर में अब नहीं दिखेगा। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह और एक मात्र केन्द्रीय मंत्री आरसीपी सिंह को भी जेडीयू के बैनर-पोस्टर में जगह नहीं मिलेगी।  


पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने अपने जारी निर्देश में सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को यह सलाह दी जाती है कि पार्टी के प्रचार के लिए जो बैनर, पोस्टर, हैंडबिल, पम्पलेट, स्टीकर,होर्डिग बनवाई जाती है तो उसमें पार्टी के सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार का ही फोटो लगाया जाए। इनके अलावे किसी और का फोटो लगाए जाने से पार्टी में विवाद और गुटबाजी पैदा होता है।


 जबकि पार्टी में एकजुटता रहनी चाहिए। जिसके सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार हैं। जनता दल यूनाइटेड में अनुशासन आवश्यक है और अनुशासित रहकर ही पार्टी को मजबूत किया जा सकता है। जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने इस निर्देश को सख्ती से पालन करने की बात कही है।