JDU कार्यालय में लगा नया पोस्टर, सिर्फ और सिर्फ नीतीश को मिली जगह, ललन-कुशवाहा-आरसीपी सब आउट

JDU कार्यालय में लगा नया पोस्टर, सिर्फ और सिर्फ नीतीश को मिली जगह, ललन-कुशवाहा-आरसीपी सब आउट

PATNA : जनता दल यूनाइटेड के अंदरखाने में चल रही गुटबाजी को खत्म करने की कोशिश जारी है. पार्टी के भीतर बन रहे अलग-अलग नेताओं के खेमे को समाप्त करने के लिए जेडीयू ने एक नया कदम उठाया है. जनता दल यूनाटेड के प्रदेश कार्यालय के बाहर नया पोस्टर लगाया गया है. एक-एक कर कई नए पोस्टर लगाए गए हैं. लेकिन ध्यान देने योग्य बात ये है कि इन सारे पोस्टर्स में सिर्फ और सिर्फ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ही तस्वीर दी गई है. इनके अलावा पार्टी के अन्य किसी भी नेताओं को जगह नहीं दी गई है.


राजधानी पटना के वीरचंद पटेल स्थित जनता दल यूनाइटेड के प्रदेश कार्यालय के बाहर नए पोस्टर लगाए गए हैं. इन सारे पोस्टर में बिहार के सीएम की तस्वीर लगी हुई है. नीतीश कुमार के अलावा पार्टी के किसी भी नेता की कोई तस्वीर नहीं लगी है. राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह, निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह और जेडीयू के रश्ट्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा की तस्वीर को भी जगह नहीं दी गई है.


गौरतलब हो कि हाल ही में जेडीयू में पोस्टर लगाने को लेकर काफी विवाद हुआ था. पहले राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के स्वागत समारोह में लगे पोस्टर से निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह को गायब किया गया और फिर इसके जवाब में जब आरसीपी सिंह पटना पहुंचे तो उनके पोस्टर से  राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह को ही आउट कर दिया गया. जिसके बाद जेडीयू के भीतर चल रही गुटबाजी की लड़ाई सतह पर आ गई.


लेकिन अब इन सारे विवादों को खत्म करने के लिए जेडीयू की ओर से नई पहल की गई है. पार्टी ने नया पोस्टर कार्यालय के बाहर लगाया है. पिले रंग का एक पोस्टर लगाया गया है. जिसमें नीतीश कुमार और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर दी गई है. इसमें बिच में गाँधी जी के सात पापों की संकल्पना लिखी गई है. हरे रंग का एक पोस्टर है, जिसमें नीतीश की तस्वीर के साथ 'प्रकृति आवश्यकता की पूर्ति करती है. परंतु लालच की नहीं' ये लिखा हुआ है. एक और ब्लू रंग का पोस्टर है, जिसमें नीतीश कुमार की तस्वीर के साथ 'न्याय के साथ विकास और कानून का राज' लिखा हुआ है.


इन तमाम कोशिश को लेकर ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि जनता दल यूनाइटेड के भीतर नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच जो गतिरोध चल रहा है. उसे खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है.


गौरतलब हो कि केंद्रीय इस्पात मंत्री और जेडीयू के निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह लगातार ये कहते आ रहे हैं कि पार्टी में सिर्फ नीतीश कुमार ही नेता हैं. वह उन्हीं को नेता मानते हैं. आपको बता दें कि बीते दिनों पोस्टर से फोटो गायब करने को लेकर ललन सिंह और आरसीपी सिंह के कार्यकर्ता आपने-सामने आ गए थे. दोनों ने स्वागत वाले पोस्टर से एक दूसरे को गायब कर दिया था. हालांकि बाद में विवादित पोस्टर को हटाकर नए पोस्टर लगाए गए.


उधर पार्टी के नेता अभय कुशवाहा ने आरसीपी सिंह के स्वागत वाले पोस्टर से राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह और राष्ट्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा को ही आउट कर दिया था.