जातीय जनगणना को लेकर बोले सीएम नीतीश, RJD के रिपोर्ट कार्ड पर भी कह दी बड़ी बात

जातीय जनगणना को लेकर बोले सीएम नीतीश, RJD के रिपोर्ट कार्ड पर भी कह दी बड़ी बात

PATNA: विधानसभा परिसर में चल रहे निर्माण कार्य के निरीक्षण के बाद लौटने के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जातीय जनगणना को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि इसकी तैयारी में कम से कम एक महीने का समय लग जाएगा। इसमें सिर्फ जाती की गणना नहीं होगी बल्कि आर्थिक स्थिति की भी गणना होगी। इससे ये पता चल पाएगा कि कौन कितना गरीब है या किसके पास कितनी संपत्ति है। 


सीएम नीतीश ने कहा कि संबंधित विभाग जातिगत जनगणना की तैयारियों में जुटा हुआ है। इसमें काम करने वाले लोगों को पहले ट्रेनिंग दी जाएगी। हर समुदाय और धर्म से जुड़े लोगों की गणना होगी। सभी पार्टियां एकजुट होकर इसमें सहयोग करेगी। उनसे सलाह लिया जाएगी कि काम अच्छे से हो रहा है या नहीं। उन्होंने कहा कि हमलोगों ने तो 1990 में ही इसकी बात की थी लेकिन यह हो नहीं सका। जातीय जनगणना का बिहार में अच्छा प्रमाण मिलेगा और इससे लोगों को फायदे होंगे। 


वहीं आरजेडी की ओर से रिपोर्ट कार्ड पेश किए जाने को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम काम करने वाले लोग हैं, प्रचार करने वाले नहीं। जब से हमलोगों ने बिहार का काम संभाला, कितना काम हुआ है उसे देख लीजिए। बिहार का कितना विकास हुआ है ये किसी से छुपा हुआ नहीं है। बिहार की पहले क्या स्थिति थी और अब क्या हो गई ये साफ तौर पर देखा जा सकता है।