जन्माष्टमी पर डायवर्ट रहेगा पटना का ट्राफिक, जानिए किस रूट पर रहेगी रोक

जन्माष्टमी पर डायवर्ट रहेगा पटना का ट्राफिक, जानिए किस रूट पर रहेगी रोक

PATNA : जन्माष्टमी का त्योहार देश भर में धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। बिहार में भी इस पर्व की काफी लोकप्रियता है। राज्य में राजधानी पटना समेत सभी जिलों में दो दिनों तक माहौल उत्सवी रहने वाला है। इस बीच जन्माष्टमी पर पटना इस्कॉन मंदिर जाने वाले रास्ते पर सोमवार दोपहर दो बजे से कोई वाहन नहीं चलेंगे। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर यातायात पुलिस ने वाहनों के परिचालन पर प्रतिबंध की घोषणा की है। हालांकि, बुद्ध मार्ग पर जाम की स्थिति को देखते हुए प्रतिबंध के समय में परिवर्तन भी किया जा सकता है।


यातायात पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रतिबंध लागू होने पर किसी भी तरह के वाहनों को इस्कॉन मंदिर की ओर नहीं जाने दिया जाएगा। कोतवाली टी से ऑटो, ई-रिक्शा सिटी बसों को डाक बंगला के रास्ते पटना जंक्शन भेजा जाएगा। अदालत गंज पूरब से पश्चिम की ओर भी वाहनों के आने की अनुमति नहीं होगी। जीपीओ नीचे से इस्कॉन मंदिर की ओर जाने वाली गाड़ियों का परिचालन आर ब्लॉक के रास्ते किया जाएगा। जीपीओ ओवरब्रिज से इस्कॉन मंदिर की ओर आने वाले वाहनों को मंदिर से पहले अदालत गंज पश्चिम की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा।


वहीं, राजधानी में जन्माष्टमी पर प्रमुख कृष्ण मंदिरों के समीप पुलिस की कड़ी सुरक्षा रहेगी। सोमवार से ही पुलिस सुरक्षा में मुस्तैद रहेगी। चूंकि इस मौके पर पूरी रात श्रद्धालुओं की आवाजाही रहती है। लिहाजा स्थानीय एसएचओ और पुलिस को पूरी रात क्षेत्र में गश्त करने के निर्देश दिए गए हैं। एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि इस्कान मंदिर के अलावा पटना सिटी और ग्रामीण इलाके में सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है। वहां एसडीएम और एसएचओ सहित बलों की प्रतिनियुक्त कर दी गई है।


उधर, श्रीश्याम मंडल की ओर से दादीजी मंदिर में 31 घंटे की अखंड ज्योति जलाकर तीन दिवसीय श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव प्रारंभ किया गया। इस वर्ष श्याम बाबा का भव्य शृंगार कोलकाता से आये कलाकारों की ओर से किया गया है। कलाकारों ने हाथों में दीप और सिर पर अग्नि रखकर भगवान गणेश की आरती की। 


सचिव ध्रुव मोरारका ने बताया कि कल जन्माष्टमी के अवसर पर दिन के तीन बजे से राधा-कृष्ण नृत्य, भजन और मटकी का कार्यक्रम होगा। रात 12 बजे श्री कृष्ण जन्मोत्सव होगा। कार्यक्रम में एमपी जैन, अमर अग्रवाल, रूपेश अग्रवाल, पवन खेमका, नरेन्द्र शर्मा, दिलीप अग्रवाल, मनीष मित्तल, संजय लाठ, गौरव शर्मा, संजीव खेतान, सतीश अग्रवाल, विवेक शर्मा, विमल माधोगढिया, नीरज सरावगी, रितेश तुलसियान, मनोज अग्रवाल, ललन लाठ, शंकर शर्मा, ऋषि शर्मा आदि मौजूद रहे।