जानिए युवा पीढ़ी क्यों मनाते है Chocolate Day ?

जानिए युवा पीढ़ी क्यों मनाते है Chocolate Day ?

DESK: चॉकलेट का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आ ही जाती होगी। वैसे भी वैलेंटाइन वीक भी चल रहे है और वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन यानि आज चॉकलेट डे मनाया जा रहा है. इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट कर अपने प्यार का इजहार करते है. आमतौरपर सभी को मालूम है कि हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाता हैं.  इसमें अलग-अलग तारीखों को अलग-अलग दिन के रूप में मनाया जाता है.आइये आपको बताते है कि आखिर क्यों मनाया जाता है चॉकलेट डे.

आपको बता दें कि चॉकलेट डे प्रत्येक साल 9 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन पूरी दुनिया में लोग अपने स्पेशल वन को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं। वैसे तो एक दूसरे को चॉकलेट देने का कोई निश्चित दिन या समय नहीं होता है.लोग साल भर चॉकलेट खरीदते, खाते हैं और गिफ्ट भी करते हैं। लेकिन चॉकलेट डे फरवरी महीने के दूसरे हफ्ते में पड़ता है इसलिए इस दिन का खास महत्व है. आमतौर पर शुरूआत में चॉकलेट डे Western देशों में मनाया जाता था, इसलिए इसे Western संस्कृति और सभ्यता का त्योहार माना जाता है। लेकिन धीरे-धीरे यह भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी मनाया जाने लगा.


चॉक्लेट डे पर लोगों की मान्यता है कि रिश्तों की कड़वाहट दूर करके संबंधों में मिठास लाने के लिए चॉकलेट डे मनाया जाता है। यही कारण है कि वेलेंटाइन वीक में पड़ने वाले चॉकलेट डे के दिन प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को, बच्चे अपने शिक्षक, भाई बहन और अन्य परिजनों को चॉकलेट देते हैं ताकि उनके बीच रिश्तों में मिठास बनी रहे।