BJP को बिहार में चाहिये JDU के बराबर विधानसभा सीट, प्रदेश अध्यक्ष ने कहा- सीट शेयरिंग में बडा दिल दिखायें नीतीश कुमार

BJP को बिहार में चाहिये JDU के बराबर विधानसभा सीट, प्रदेश अध्यक्ष ने कहा- सीट शेयरिंग में बडा दिल दिखायें नीतीश कुमार

PATNA: नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही बिहार विधानसभा का चुनाव लड़ने के अमित शाह के एलान के दो दिन बाद भाजपा ने नया दांव खेल दिया है. BJP के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा है कि विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे में बड़ा दिल दिखायें. संजय जायसवाल ने इशारा कर दिया है कि बीजेपी को सीट शेयरिंग में कम से कम जदयू के बराबर सीटें चाहिये.

क्या बोले डॉ संजय जायसवाल
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी ने बड़ा दिल दिखाया था. BJP ने अपनी कई सीटिंग सीटों को छोड़कर जदयू को बराबर यानि 17 सीटें दी थी. अब विधानसभा चुनाव आ रहा है. BJP को उम्मीद है कि नीतीश कुमार भी बड़ा दिल दिखायेंगे और ऐसी ही घोषणा करेंगे. पत्रकारों से बात करते हुए डॉ संजय जायसवाल ने ये बातें कहीं. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि सीट शेयरिंग पर आखिरी फैसला भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व करेगा. 


भाजपा बनायेगी नीतीश पर दबाव
बीजेपी सूत्रों की मानें तो पार्टी नीतीश पर सीट शेयरिंग के लिए दबाव बनायेगी. अमित शाह ने भले ही ये एलान कर दिया हो कि बिहार में चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ा जायेगा. लेकिन सीट शेयरिंग में भाजपा समझौता नहीं करने जा रही है. फिलहाल बीजेपी नेतृत्व जदयू के बराबर सीट लेने का इरादा बना चुका है. हालांकि दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग पर बातचीत अभी नहीं हुई है. 


जदयू के पास हैं भाजपा से ज्यादा विधायक
2015 के विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी ने राजद के साथ चुनाव लडा था. JDU और RJD ने बराबर बराबर सीटों पर चुनाव लड़ा था. जिसमें नीतीश कुमार की पार्टी ने 71 और राजद को 80 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, बीजेपी ने RLSP, हम और LJP के साथ तालमेल कर 157 सीटों पर चुनाव लड़कर 53 सीटों पर जीत हासिल की थी. लेकिन भाजपा लोकसभा चुनाव का हवाला दे रही है. 2014 के लोकसभा चुनाव में जदयू ने सिर्फ दो सीटों पर जीत हासिल की थी. 22 सीटें जीतने वाली भाजपा ने अपनी सीटिंग सीटें छोड़ कर जदयू को 17 सीटें दी थीं. ऐसे में बीजेपी चाहती है कि बिहार विधानसभा चुनाव भी इसी फार्मूले पर लड़ा  जाये,