आईजी साहब ने फेसबुक मैंसेंजर के जरिये 15 हजार रूपये मांगे, हैरान रह गये लोग, जानिये क्या है पूरा मामला

आईजी साहब ने फेसबुक मैंसेंजर के जरिये 15 हजार रूपये मांगे, हैरान रह गये लोग, जानिये क्या है पूरा मामला

AURANGABAD : बिहार के औरंगाबाद के मनीष कुमार से जब सीआरपीएफ के बिहार-झारखंड क्षेत्र के आईजी ने फेसबुक मैंसेजर पर चैट करना शुरू किया तो वह खुश हो गये. मनीष से सोंचा कि आईजी साहब वाकई पब्लिक फ्रेंडली हो गये हैं. लेकिन कुछ देर बाद आये मैसेज ने मनीष कुमार को हैरान कर दिया. आईजी साहब ने उनसे 15 हजार रूपये की मांग कर दी थी. शुक्र था कि मनीष ने पहले से ही फर्जी फेसबुक अकाउंट की कहानियां पढ़ रखी थी लिहाजा वह जाल में नहीं फंसा. 

आईजी के नाम पर फर्जीवाड़ा

साइबर ठगों ने सीआरपीएफ के बिहार-झारखंड सेक्टर के आइजी राजकुमार की फर्जी फेसबुक एकाउंट बना लिया था. ठगों ने आइजी के फेसबुक से उनका प्रोफाइल फोटो निकालकर फेक फेसबुक एकाउंट बनाकर सोशल मीडिया पर लोड कर किया. फिर उससे कई लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भी भेज दिया. आईजी का फ्रेंड रिक्वेस्ट आया तो लोगों ने उसे स्वीकार करने में देर नहीं लगायी. जो फ्रेंड बन गये उनसे चैट भी शुरू कर दी गयी. 

औरंगाबाद के मनीष ने खोली पोल

आईजी के फर्जी फेसबुक अकाउंट से बिहार के औरंगाबाद के मनीष कुमार से ठगों ने 15 हजार रुपये की मांग की. जैसे ही आइजी के फर्जी फेसबुक एकाउंट से पैसे की मांग की गयी मनीष को पूरा मामला समझ में आ गया. उसने ने पूरे मामले की जानकारी रांची में रह रहे आइजी को मोबाइल पर दी. आईजी ने ऐसे किसी अकाउंट और उससे पैसे मांगने की बात से इंकार किया और मनीष को फर्जीवाड़े में नहीं पड़ने की नसीहत दी. 

इसके बाद मनीष ने ठगों को उलझाये रखा. पैसा देने के नाम पर उसने हैकर से कहा कि वह अपना बैंक का एकाउंट नंबर, आइएफएस कोड भेजे. लेकिन ठग ने पेटीएम का एकाउंट नंबर देते हुए कहा कि वह जल्द से जल्द पैसा भेजे, बेहद जरूरी काम है. मनीष ने  नेट स्लो चलने के नाम पर ठगों को उलझाये रखा. लेकिन इस बीच पैसा मांग रहे ठग को ये समझ में आ गया कि मनीष उनके झांसे में नहीं प़ड़ा है. लिहाजा कुछ देर बाद मैसेंजर के माध्यम से पैसा मांगना बंद कर दिया और आइजी के फेक एकाउंट और मैसेंजर पर लिखे गए सभी बात को डिलीट कर दिया.

आईजी ने कहा-कानूनी कार्रवाई करेंगे

उधर सीआरपीएफ के आईजी राजकुमार ने बताया कि उनका फेसबुक हैक कर फर्जी एकाउंट बनाने की सूचना मिली है. वे इस मामले में कानूनी कार्रवाई कर रहे हैं. आईजी ने बताया कि  उन्होंने अपनी सही वाली फेसबुक अकाउंट के जरिये लोगों को ये सूचना दे दी है कि कुछ लोग फर्जी अकाउंट बनाकर पैसे ऐंठने की कोशिश कर रहे हैं.