IAS हो तो एस. सिद्धार्थ जैसा: ट्रेन की जनरल बोगी में खड़े होकर शिक्षा विभाग के ACS ने किया सफर, स्कूल का औचक निरीक्षण करने लोकल ट्रेन से पहुंचे, यात्रियों ने भी नहीं पहचाना

IAS हो तो एस. सिद्धार्थ जैसा: ट्रेन की जनरल बोगी में खड़े होकर शिक्षा विभाग के ACS ने किया सफर, स्कूल का औचक निरीक्षण करने लोकल ट्रेन से पहुंचे, यात्रियों ने भी नहीं पहचाना

PATNA: पिछले दिनों शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस. सिद्धार्थ पटना के गर्दनीबाग स्लम बस्ती में पहुंचे थे जहां घरों के दरवाजों पर दस्तक देकर बच्चों के अभिभावकों से पूछने लगे कि बच्चे स्कूल क्यों नहीं गये है? फिर पटना के एक सरकारी स्कूल में जाकर वहां पढ़ाई कर रहे बच्चों से भी मिले और बातचीत की। बच्चों से पूछे कि स्कूल ड्रेस में क्यों नहीं आते हो? तब बच्चों ने कहा था कि सर गर्मी बहुत लगता है इसलिए स्कूल ड्रेस नहीं पहनते हैं। जबकि शिक्षिका ने कहा था कि स्कूल ड्रेस का पैसा लेते है लेकिन ड्रेस नहीं खरीदते हैं। इस दौरान एस सिद्धार्थ ने स्कूल का भी निरीक्षण किया। बिहार में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए वो लगातार स्कूलों का निरीक्षण कर रहे हैं। अब 1991 बैच के आईएएस अधिकारी एस. सिद्धार्थ एक बार फिर सुर्खियों में आ गये हैं। 


पटना जंक्शन से लोकल ट्रेन में खड़ा होकर उन्होंने बिहिया तक का सफर तय किया। ट्रेन के जनरल डिब्बे में बैठे किसी भी यात्री को यह भनक नहीं लगी कि उनके साथ खड़े होकर जो यात्रा कर रहे हैं वो बिहार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव हैं। हालांकि इस दौरान उन्होंने लोकल ट्रेन में बैठे यात्रियों से भी बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर बातचीत की और शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए उनकी राय भी ली। सोशल मीडिया पर जब यह वीडियो वायरल हुआ तब उनकी सादगी की चर्चा होने लगी है। वायरल वीडियो को देखकर हर कोई एस सिद्धार्थ का मानो फैन हो गया है। लोग कहने लगे हैं कि अधिकारी हो तो एस सिद्धार्थ जी के जैसा हो। 


सोशल मीडिया पर इनके वीडियो को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। वायरल वीडियो को लाइक और शेयर भी लोग कर रहे हैं। बिहिया स्टेशन पर उतरने के बाद डॉ. एस. सिद्धार्थ पैदल ही भोजपुर के बिहिया स्थित कन्या मध्य विद्यालय के लिए निकल गये। इस दौरान कुछ छात्राएं उन्हें मिलती है जिन्हें रोककर वो सवाल करते हैं कि पूछते है कि कहां पढ़ती हो तब छात्राएं बोली कि कन्या मध्य विधालय में पढ़ते हैं। स्कूल से छुट्टी कैसे हो गया तब छात्राओं ने कहा कि अभी लंच हुआ है। गेट खुला हुआ है लंच टाइम कोई भी बाहर निकल जाता है। मास्टर साहब टाइम पर आते हैं तो छात्राएं बोली कि हां मास्टर साहब स्कूल आते हैं। 


जिसके बाद वो बिहिया स्थित कन्या मध्य विद्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंचते हैं जहां उन्हें देखकर शिक्षक-शिक्षिका भी हैरान रह जाते हैं। इस दौरान एस सिद्धार्थ क्लास में पढ़ रहे बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों से भी मुलाकात करते हैं। बच्चों से पढ़ाई के बारे में पूछने लगते हैं। इस दौरान अपर मुख्य सचिव शिक्षकों को आवश्यक निर्देश भी देते नजर आते हैं। अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। अपर मुख्य सचिव की सादगी की चर्चा सोशल मीडिया पर भी खूब हो रही है।