हैदराबाद में FTCCI से जुड़े उद्यमियों के साथ बैठक में बोले शाहनवाज.. "एक बार तो आईए बिहार में"

हैदराबाद में FTCCI से जुड़े उद्यमियों के साथ बैठक में बोले शाहनवाज.. "एक बार तो आईए बिहार में"

DESK: हैदराबाद में फेडरेशन ऑफ तेलंगाना चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FTCCI) से जुड़े उद्यमियों के साथ बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बैठक की। बिहार में उद्योग और निवेश विषय पर चर्चा की गयी। मंत्री शाहनवाज हुसैन ने हैदराबाद में उद्योग जगत के लोगों के साथ हुई बैठक में उन्हें बिहार आने और बिहार में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रण दिया।  


बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने उद्योग जगत के लोगों से कहा कि  “एक बार तो आईए बिहार में” गुरुवार को हैदराबाद में फेडरेशन ऑफ तेलंगाना चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FTCCI) से जुड़े उद्योगपतियों के साथ “बिहार में उद्योग और निवेश के अवसर” विषय पर एक परिचर्चा और बैठक रखी गई थी।जिसमें बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार कई तरह के उद्योगों के लिए अत्यंत उपयुक्त डेस्टिनेशन है और यहां हम निवेश प्रस्तावों को 7 दिनों के अंदर स्वीकृति दे रहे हैं। 


उन्होंने कहा कि बिहार ने तेजी से औद्योगिकीकरण की ओर बढ़ रहे राज्य के रुप में अपनी पहचान बनाई है। बिहार में उद्योग लगाने के बहुत से फायदे हैं। खासकर टेक्सटाइल उद्योगों के लिए क्योंकि यहां टेक्सटाइल सेक्टर के स्किल्ड वर्क फोर्स की मौजूदगी अपार है। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि अगर उन्हें ‘वर्क फ्रॉम होम’ की सुविधा मिलेगी तो न सिर्फ वो पूरी मोटिवेशन से काम करेंगे बल्कि हर औद्योगिक ईकाईयों की सफलता अपनी मेहनत, लगन से सुनिश्चित करेंगे।


हैदराबाद में फेडरेशन ऑफ तेलंगाना चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FTCCI) के साथ रखे गए बातचीत कार्य़क्रम में FTCCI के प्रेसिडेंट के भाष्कर रेड्डी, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनिल अग्रवाल, सीईओ ख्याति नर्वाने समेत FTCCI से जुड़े टेक्सटाइल्स, फूड प्रोसिसिंग, फार्मास्यूटिकल्स, इनफॉर्मेंशन टेक्नोलॉजी, लेदर और गामर्रेट्स सेक्टर से जुड़े कई उद्यमी शामिल हुए। 


तेलंगाना के उद्यमियों को बिहार आकर अपने उद्योगों का विस्तार करने का आमंत्रण देते हुए शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत के बड़े हिस्से तक पहुंच देने वाला राज्य बिहार घरेलु और निर्यात बाजारों के लिहाज से बेहद अहम है। उन्होंने कहा कि बिहार का हर जिला अब हवाई, सड़क और रेल मार्ग से बहुत अच्छे से कनेक्टेड है। उद्योगों की सफलता के लिए जो भी आधारभूत संरचना की जरुरत है, उसे भी बिहार ने अच्छी तरह विकसित कर लिया है। बड़े उद्योग या छोटे उद्योग – हर तरह के उद्योगों के लिए बिहार आज की तारीख में सफलता की गारंटी है।


बैठक के आखिर में परिचर्चा में भाग ले रहे उद्योग जगत के लोगों के साथ सवाल जवाब का भी दौर हुआ। उद्योग जगत के लोगों ने पूछा कि बिहार में उद्योगोंं के लिए माहौल कैसा है। इसके जवाब में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में उद्योगों के लिए माहौल बहुत अच्छा है। सरकार से लेकर पूरा तंत्र उद्योगों के स्वागत के लिए हमेशा तत्पर है। उन्होंने कहा कि पूरे देश के उद्योग जगत के लोगों से अपील है कि बिहार को लेकर पूर्व में बनी छवि पर न जाएं। आज का बिहार पूरी तरह से बदला हुआ बिहार है। इसे देखना है तो एक बार बिहार आना होगा।


बैठक में फेडरेशन ऑफ तेलंगाना चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FTCCI) के प्रेसिंडेट के भास्कर रेड्डी ने कहा कि बिहार और तेलंगाना में उद्योगों को लेकर काफी समानता है। उन्होंने कहा कि दोनों ही राज्यों में फूड प्रोसेसिंग, टेक्सटाइल्स, फार्मा, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी जैसे उद्योगों के लिए संसाधन और उपयुक्तता है। उन्होंने कहा कि तेलंगाना और बिहार बहुत से इंडस्ट्रियल प्रैक्टिस एक दूसरे के साथ साझा कर सकते हैं और देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने में मदद कर सकते हैं।