होटल संचालक और दवा दुकानदार का बेटा बना IAS अफसर ; छपरा के अजय और समस्तीपुर के शिवम के घर में खुशी का माहौल

होटल संचालक और दवा दुकानदार का बेटा बना IAS अफसर ; छपरा के अजय और समस्तीपुर के शिवम के घर में खुशी का माहौल

SAMASTIPUR/ CHAPRA :  यूपीएससी परीक्षा- 2023 का फाइनल रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में कुल 1016 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है। इस परीक्षा में पूरे देश में आदित्य श्रीवास्तव ने पहला स्थान हासिल किया है। जबकि अनिमेष प्रधान को दूसरा और दोनुरु अनन्या रेड्डी को तीसरा स्थान हासिल हुआ है। यूपीएससी परीक्षा में बिहार के सपूतों ने भी परचम लहराया दिया है। समस्तीपुर के शिवम कुमार टिबरेवाल ने 19वां और छपरा के अजय यादव ने 290वां रैंक हासिल किया है।  


सबसे पहले बात 19वां रैंक हासिल करने वाले समस्तीपुर के बिथान निवासी शिवम कुमार टिबरेवाल की करते हैं। शिवम के पिता प्रदीप टेकरीवाल दवा दुकानदार हैं। पिछली बार शिवम को 309वां रैंक प्राप्त हुआ था। जिसके बाद वह नागपुर में इनकम टैक्स पदाधिकारी बने। शिवम की प्रारंभिक शिक्षा बिथान के सरस्वती शिशु मंदिर में हुई थी। जिसके बाद बिथान के पीएसपी हाई स्कूल से शिवम ने दसवीं की पढाई पूरी की। मैट्रिक करने के बाद उन्होंने मुजफ्फरपुर के संत जेवियर्स से उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की। 


शिवम का एक मात्र सपना था कि वह आईएएस अफसर बने। आज उनका वह सपना पूरा हो गया। शिवम की इस सफलता से घर में खुशी का माहौल है। इस बात की जानकारी मिलने के बाद बधाई देने के लिए लोग उनके घर पर पहुंच रहे हैं। शिवम के घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। शिवम के माता-पिता बेटे की इस कामयाबी से काफी खुश हैं।


वही छपरा के मढौरा के सिहोरिया गांव निवासी कामेश्वर यादव के पुत्र अजय यादव ने भी यूपीएससी परीक्षा पास की है। अजय ने इस परीक्षा में 290वां रैंक लाकर अपने जिले का नाम रोशन किया है। अजय एक साधारण परिवार से आते हैं। उनके पिता कामेश्वर यादव पश्चिम बंगाल के बर्धमान में होटल चलाते हैं। दूसरे प्रयास में अजय को यह सफलता हासिल हुई है। पहले प्रयास में इंटरव्यू में वो सफल नहीं हो पाये थे। अजय ने मढौरा से ही अपनी स्कूली पढ़ाई शुरू की। जिसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए चेन्नई चले गये। जहां अन्ना यूनिवर्सिटी में पढ़ाई पूरी करने के बाद वह दिल्ली चले गये। दिल्ली में ही उन्होंने आईएएस की तैयारी शुरू की। 


वर्ष 2023 में उन्होंने BPSC की परीक्षा भी दी थी। जिसमें 227वां रैंक हासिल किया। अजय राजस्व अधिकारी के पद पर चयनित हुए थे। अभी गया में उनकी ट्रेनिंग चल रही है। इस दौरान उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और यूपीएससी की तैयारी में जुट गये। आज अजय को बड़ी सफलता हासिल हुई है। वह आज बड़े अधिकारी बन गये। शिवम की तरह अजय ने भी आईएएस बनने का सपना देखा था। शिवम और अजय की इस सफलता से दोनों ले परिवार के लोग काफी खुश हैं। घर में जश्न का माहौल देखने को मिल रहा है। घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।