होली में हुड़दंग मचाने वालों की खैर नहीं, चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती, कैमरे की रहेगी नजर

होली में हुड़दंग मचाने वालों की खैर नहीं, चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती, कैमरे की रहेगी नजर

PATNA: होलिका दहन के साथ कल रविवार से रंगों का त्योहार होली की शुरुआत होगी। इस बार होली कब मनेगी इसे लेकर अभी भी लोग सगे संबंधियों को फोन करके पूछ रहे हैं। लेकिन इस बार होलिका दहन (24 मार्च) के एक दिन बाद मंगलवार (26 मार्च) को होली का पर्व मनाया जाएगा। पहले होलिका दहन के अगले दिन होली मनाई जाती थी। लेकिन इस बार एक दिन गैप हो गया है। कई लोगों का कहना है कि होली हम 25 को भी मनाएंगे और 26 को भी मनाएंगे। हम दो दिन तक रंगों के इस त्योहार को सेलिब्रेट करेंगे। इस दौरान होली चाहे दो दिन मनाए लेकिन इस बात का ख्याल रखे कि आपके कारण किसी को कोई परेशानी ना हो। क्यों कि बिहार पुलिस ने होली के मद्देनजर पूरी तैयारी कर ली है। 


हुड़दंग मचाने वाले लोगों पर पुलिस की नजर तो रहेगी ही साथ ही तीसरी आंख (सीसीटीवी) की भी नजर बनी रहेगी। हुड़दंगियों से निपटने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों की तैनाती की गयी है। पुलिस कर्मियों को होली की छुट्टी नहीं दी गयी है। विधि व्यवस्था को बहाल रखने के लिए 3000 पुलिस कर्मियों की तैनाती हर चौक चौराहे पर की गयी है। पटना सहित तमाम जिलों में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। होली के मौके पर शराब पीने वाले या मादक पदार्थ का सेवन करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उनकी गिरफ्तारी तुरंत की जाएगी और जेल भेजा जाएगा। 


वही शराब तस्करों पर भी पुलिस की पैनी नजर है। यदि वो शराब बेचते पकड़े गये तो सीधे जेल भेजे जाएंगे। पटना सहित कई जिलों में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया और लोगों को शांतिपूर्ण होली का पर्व मनाने की बात कही। साथ में हुड़दंगियों को सावधान रहने की नसीहत दी। कहा कि यदि किसी ने होली में गड़बड़ी की तो छोड़ेंगे नहीं। हुड़दंगियों से निपटने के लिए क्यूआरटी के जवानों की भी तैनाती की गयी है जो सिर्फ रोड पर ही नहीं बल्कि गलियों में भी गश्त लगाएगी। 


वही सीसीटीवी पर चौबीस घंटे स्टाफ की तैनाती की गयी है जबकि डायल 112 की टीम को भी अलर्ट किया गया है। किसी भी घटना की सूचना मिलते ही 10 मिनट के भीतर पुलिस कर्मियों को पहुंचने का निर्देश दिया गया है। रात में घूमने वालों को रोकने और पूछताछ करने का निर्देश दिया गया है। क्योंकि होली में कई लोग अपने गांव चले जाते हैं जिसके कारण घर खाली रहता है और सुनसान होने का फायदा चोर उठाते हैं। 


इसलिए रात में यदि कोई घर से बाहर गली या रोड पर दिखता है तो पुलिस उससे पूछताछ करेगी और किसी भी तरह का संदेह होने पर गिरफ्तार करेगी। पटना एसएसपी राजीव मिश्रा ने कहा कि होली को लेकर पटना में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं। उन्होंने आम लोगों से अपील की है कि यदि को हुड़दंग मचाते दिखे तो तुरंत फोन करें हम कार्रवाई करेंगे। घबराने की जरूरत नहीं है आपकी पहचान हम गुप्त रखेंगे।