अपनी छोटी हाइट से हैं परेशान तो ट्राय करें ये एक्सरसाइज ..

अपनी छोटी हाइट से हैं परेशान तो ट्राय करें ये एक्सरसाइज ..

DESK : कई बार ऐसा होता है कि आपको कोई ऑउटफिट पसंद आ रही हो लेकिन अपनी कम हाइट की वजह से आपने नहीं ली हो या आपके दोस्त आपकी हाइट को लेकर आपका मजाक बनाते हों. यूं तो आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि ये जेनेटिक प्रॉब्लम है. खैर इसमें सच्चाई तो है क्योंकि हार्मोन्स के कारण ही ऐसा होता है. मेडिकल साइंस के मुताबिक भी 18 साल के बाद बॉडी में ग्रोथ होना बंद हो जाता है. लेकिन आपको घबराने की जरुरत नहीं है, एक्सरसाइज की मदद से भी आप अपनी हाइट बढ़ा सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बतायेंगे जो आपकी हाइट बढाने में मददगार साबित होगी.  

स्कीपिंग 

खुद को फिट रखने के लिए फिजिकल एक्सरसाइज बहुत जरुरी है. स्कीपिंग करने से लंबाई बहुत तेजी से बढ़ती है. इससे शरीर में खून का बहाव सही बना रहता है. इस दौरान ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है जिससे हड्डियों पर प्रेशर पड़ता है और वह फैलता है. इससे लंबाई बहुत तेजी से बढ़ती है.   


साइड बेंड

शरीर को लेफ्ट और राइट की तरफ झुकाने से हड्डियां मजबूत होती है. साथ ही बॉडी में लचीलापन भी आता है. लंबाई तभी बढ़ेगी जब हड्डियां लचीली होंगी। इसलिए रोजाना 5 मिनट बेंड एक्सरसाइज जरूर करें. ऐसा करने से शरीर फ्लेक्सिबल होगा और शरीर का विकास तेजी से होगा.


वर्टिकल स्ट्रेच

वर्टिकल स्ट्रेच में बॉडी का पूरा भार पैर की अंगुली पर उठाकर बॉडी को ऊपर की तरफ स्ट्रेच करते हैं. इस दौरान आपके दोनों हाथ ऊपर की तरफ होते हैं. यानि, बॉडी को ऊपर की तरफ ज्यादा से ज्यादा स्ट्रेच करना है. ऐसा कम से काम 30 सेकंड तक करें।   ऐसा करने से लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है.


वर्टिकल बेंड

इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों पैर के बीच कुछ दूरी बनाकर खड़े हो जाएं. अपनी बॉडी को आगे की और झुकाएं और जमीन को छूने की कोशिश करें. इससे  लंबाई बढ़ने के अलावा शरीर में लचीलापन भी आता है.  


टू-वे स्ट्रेच

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और बॉडी को स्ट्रेट रखें. फिर बॉडी के अपर और लोअर पार्ट को एकसाथ ऊपर उठाएं. करीब 30 सेकेंड तक  इसी पोजिशन में बने रहें, इसके बाद लेट जाएं. इस एक्सरसाइज को कम से कम 5 बार जरूर दोहराएं. ऐसा करने से शरीर की थकान दूर होती है.  साथ ही हाइट भी बढ़ती है.