हजारों स्टूडेंट की बढ़ी मुश्किलें ! पटना कॉलेज के चारों होस्टल को किया गया सील, 26 छात्र सस्पेंड नहीं दे पाएंगे परीक्षा

हजारों स्टूडेंट की बढ़ी मुश्किलें ! पटना कॉलेज के चारों होस्टल को किया गया सील, 26 छात्र सस्पेंड नहीं दे पाएंगे परीक्षा

PATNA : पटना विश्वविद्यालय प्रशासन के आदेश के बाद गुरुवार को पटना कॉलेज के चारों होस्टलों को अनिश्तिकाल के लिए सील कर दिया गया। इससे पहले  विश्वविद्यालय की ओर से छात्रावास खाली करने के लिए 48 घंटें का समय दिया गया था। इसके बाद  गुरुवार को विश्वविद्यालय के अधिकारी, पटना कॉलेज के प्राचार्य तरुण कुमार और मजिस्ट्रेट की देखरेख में मिंटो, जैक्सन, इकबाल और नदवी चारों छात्रावास को सील किया गया है।


इसके साथ ही इन होस्टलों को खाली करवाने के बाद बिजली और पानी का कनेक्शन भी काट दिया गया है। इसको लेकर पटना कॉलेज के प्राचार्य प्रो. तरुण कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय से प्राप्त आदेश के अनुसार छात्रावास बंद करा दिया। अब विश्वविद्यालय के आदेश के बाद भी  छात्रावास पर कुछ निर्णय लिया होगा। इधर राजभवन भी लगातार विश्वविद्यालय के एकेडमिक माहौल पर ध्यान रखे हुए हैं। छात्रावास को लेकर लगातार विश्वविद्यालय को निर्देश भी प्राप्त हो रहा है। 


वहीं, छात्रावास बंद कराए जाने से छात्रों में काफी आक्रोश है। छात्र छात्रवास खोलने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि कुछ असामाजिक तत्वों की वजह से सभी गरीब, किसान परिवार के छात्रों को परेशानी हो रही है। आखिर राजधानी में होस्टल लेकर रहने का मतलब कम खर्च में अपनी पढ़ाई करनी थी। लेकिन, जब होस्टल बंद हो गया है तो हमें अपनी पढाई जारी रखने के लिए बहार कमरा लेना होगा जिससे पढ़ाई का खर्च बढ़ जाएगा जिससे काफी समस्या होगी। 


इसके अलावा जिन छात्रों पर प्राथमिकी दर्ज हुई है, उनपर कार्रवाई करने के लिए अनुशासनात्मक जांच कमेटी बनाई गई है। इस जांच कमेटी में पटना कॉलेज के प्राचार्य, सभी अधीक्षक और वार्डेन को रखा गया है। जांच आने के बाद इन आरोपी छात्रों पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। कैंपस में लगातार हो रही बमबाजी और मारपीट की वजह से छात्रावासों को बंद किया गया है। बमवाजी, गोलबारी, मारपीट आदि को अंजाम देने के आरोप में नामजद 26 छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन ने निलंबित कर दिया है।  निलंबित छात्र कक्षा और परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं। 


उधर, राजभवन की सख्ती के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन सीसीटीवी फुटेज और मोबाइल से बनाये गये वीडियो से मारपीट करने वाले छात्रों को चिह्नित किया जा रहा है। वहीं, मारपीट में आरोपित दोनों पक्ष के छात्रों ने एक-दूसरे के विरुद्ध पीरबहोर थाने में प्राथमिकी के लिए आवेदन दिया है। वहीं अब सभी छात्रावास के मेन गेट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। वारदात के दौरान एक छात्रावास के छात्र अन्य से भिड़ जाते हैं।