हरदीप सिंह पुरी, नितिन गडकरी और आरके सिंह से मिले शाहनवाज, इथेनॉल उत्पादन के संबंध में हुई बात

हरदीप सिंह पुरी, नितिन गडकरी और आरके सिंह से मिले शाहनवाज, इथेनॉल उत्पादन के संबंध में हुई बात

DESK: बिहार के इथेनॉल उद्योग को लेकर उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने दिल्ली में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी और केंद्रीय राष्ट्रीय राजमार्ग व सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात के दौरान शाहनवाज़ हुसैन ने बिहार में लग रहे इथेनॉल उद्योग का पूरा पक्ष उनके समक्ष रखा और बिहार को ज्यादा से ज्यादा इथेनॉल का कोटा देने की मांग की। 


दिल्ली में इस अहम मुलाकात के बाद शाहनवाज़ हुसैन ने कहा कि केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी को उन्होंने यह बताया है कि बिहार में मक्का और इथेनॉल उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले अन्य कच्चे माल की प्रचुर उपलब्धता है। बिहार में सरप्लस अनाज से ही 125 करोड़ लीटर इथेनॉल उत्पादन की क्षमता है। इसके अलावा अन्य संसाधनों को देखें तो बिहार में एथेनॉल उत्पादन की क्षमता और बढ़ जाती है।


शाहनवाज ने बताया कि इथेनॉल उत्पादन में बहुतायत में इस्तेमाल होने वाले भूजल की भी पर्याप्त उपलब्धता है और इन सब कारणों से बिहार में इथेनॉल उत्पादन के लिए 30,382 करोड़ के निवेश प्रस्ताव आए हैं। उन्होंने कहा कि अगर बिहार को ज्यादा से ज्यादा इथेनॉल का कोटा मिलता है तो न सिर्फ बिहार की क्षमता का पूरा इस्तेमाल होगा बल्कि बिहार के औद्योगिकीकरण का सपना भी पूरा हो सकेगा। हरदीप सिंह पुरी से उनकी मुलाकात सकारात्मक रही और बिहार की मांगों पर उन्होंने गंभीरता से विचार का भरोसा दिया।


बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन इस दौरान दिल्ली में केंद्रीय राष्ट्रीय राजमार्ग और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी मिले। मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उनका विभाग मोटर गाड़ियों में ज्यादा से ज्यादा इथेनॉल का इस्तेमाल हो और इथेनॉल का उपयोग बढ़े, इस पर काम चल रहा है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि डीजल में भी इथेनॉल ब्लेंडिंग की संभावना देखने के साथ उनका मंत्रालय मोटर गाड़ियों में फ्लेक्सी इंजन का इस्तेमाल किए जाने की भी योजना बना रहे है जिसपर जल्द कोई निर्णय लिया जा सकता है। 


फ्लेक्सी इंजन में चाहे तो सिर्फ पेट्रोल या फिर सिर्फ एथेनॉल से गाड़ियां चल सकती हैं। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि नितिन गडकरी ने जानकारी दी है कि ब्राजील की तर्ज पर भारत में भी इथेनॉल ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है। शाहनवाज ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2007 से बिहार में इथेनॉल उद्योगों की स्थापना के लिए प्रयासरत हैं। बिहार के लिए ये सुनहरा मौका है और राज्य को इथेनॉल हब बनाने के लिए जितने जतन की जरूरत होगी वे करेंगे।


शाहनवाज हुसैन ने ये भी कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से उनकी मुलाकात बहुत अच्छी रही। नितिन गडकरी ने कहा है कि वो बिहार में ज्यादा से ज्यादा इथेनॉल उद्योग लगे, इसके लिए पूरी मदद और कोशिश करेंगे। शाहनवाज हुसैन ने केंद्रीय विद्युत और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह से भी मुलाकात की और उनसे बिहार में इलेक्ट्रिक मीटर और ट्रांसफार्मर उद्योग को बढ़ावा देने के विषय में बात की। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि केंद्रीय विद्युत और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से मुलाकात में उनसे बिहार में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव मदद का आश्वासन मिला है।