बिहार में बड़ा हादसा: फैक्ट्री में अमोनिया गैस लीक से एक की मौत और दो दर्जन से ज्यादा गंभीर, पटना से बुलायी गयी QRT टीम

बिहार में बड़ा हादसा: फैक्ट्री में अमोनिया गैस लीक से  एक की मौत और दो दर्जन से ज्यादा गंभीर, पटना से बुलायी गयी QRT टीम

HAZIPUR: बिहार के हाजीपुर में एक डेयरी प्लांट में देर रात अमोनिया गैस के लीक होने के बाद पूरे शहर में अफरातफरी मच गयी. हाजीपुर के इंडस्ट्रीयल एरिया में ये हादसा हुआ. वहां राज फ्रेश डेयरी में अचानक अमोनिया गैस सिलेंडर का रिसाव होने लगा. इसके बाद फैक्ट्री में काम कर रहे दो दर्जन से ज्यादा लोगों की हालत खराब हो गयी. अमोनिया गैस के असर से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है, वहीं दो दर्जन से ज्यादा लोग बेहोश हो गये हैं, जिनका इलाज अस्पताल में कराया जा रहा है. गैस लीक की इस घटना के बाद पूरे शहर में अफरातफरी का माहौल कायम हो गया. हालांकि जिले के डीएम समेत दूसरे प्रशासनिक पदाधिकारी वहां पहुंचे हैं और लोगों से पैनिक नहीं होने की अपील की है. हालत पर काबू पाने के लिए राजधानी पटना से क्विक रेस्पांस टीम यानि QRT को बुलाया गया है. 


राज मिल्क की फैक्ट्री में गैस रिसाव की घटना में दीनानाथ सिंह नाम के व्यक्ति की मौत हुई है जो पटना के मनेर का रहने वाला बताया गया है. दीनानाथ सिंह राज मिल्क में काम करते थे. जिला प्रशासन ने जानकारी दी कि राज फ्रेश डेयरी प्रोडक्ट आइसक्रीम बनाने वाली फैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव के कारण मौत हुई है. प्रशासन ने दावा किया है कि अमोनिया गैस के रिसाव पर काबू पा लिया गया है. हाजीपुर की फायर बिग्रेड की टीम गैस रिसाव से प्रभावित क्षेत्रों में लगातार पानी का छिड़काव कर रही है ताकि उसका असर आम लोगों पर न हो. प्रशासन ने दावा किया है कि स्थिति नियंत्रण में कर लिया गया है. एहतियातन,  पटना से क्यूआरटी को भी बुला लिया गया है. 

फैक्ट्री से अमोनिया का रिसाव रात के लगभग पौने दस बजे शुरू हुआ. उस वक्त वहां दर्जनों कर्मचारी काम कर रहे थे. अमोनिया गैस लीकेज के कारण उन्हें सांस लेने में परेशानी होने लगी. इसके बाद लोग बेहोश होने लगे. दो दर्जन से ज्यादा लोगों की हालत बेहद खराब हो गयी. इसकी खबर फैलते ही पहले इंडस्ट्रीयल एरिया में अफरा तफरी मची, फिर आस पास के इलाकों में भी लोग बदहवास हो गये.   औद्योगिक क्षेत्र में लो इधर-उधर भागने लगे.

इस बीच घटना की सूचना औद्योगिक क्षेत्र थाने को दी गयी. घटना की सूचना मिलने के बाद पहुंची पुलिस ने मोर्चा संभाला. पुलिस ने फायर ब्रिगेड की टीम को मामले की जानकारी दी. सूचना मिलने के बाद दमकल की कई गाड़ियां वहां पहुंची और पानी का छिड़काव करना शुरू किया ताकि गैस को फैलने से रोका जा सके. इस बीच डीएम यशपाल मीणा और एसपी रविरंजन कुमार भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंची. अमोनिया के असर से अचेत हुए लोगों को अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया. जहां एक व्यक्ति की मौत होने की पुष्टि की गयी है. 


वहीं प्रशासन की ओर से कहा गया है कि ये रिसाव रात के लगभग 9:45 बजे शुरू हुआ था. जैसे ही इसकी खबर जिला प्रशासन को मिली, वैसी ही एसडीआरएफ के नेतृत्व में तुरंत अभियान चलाकर रिसाव को रोक दिया गया. इस बीच कुछ लोग अमोनिया गैस के प्रभाव में भी आए. सिविल सर्जन की टीम सभी पीडितों का इलाज ऑक्सीजन प्रोटोकॉल के तहत कर रही है. प्रशासन ने कहा है कि अब स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. किसी व्यक्ति को घबराने की जरूरत नहीं है.  जिला प्रशासन स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए है और अगर किसी व्‍यक्ति को सांस लेने में तकलीफ जैसी कोई परेशानी हो रही हो तो तत्काल सदर अस्पताल में आकर इलाज करा सकते हैं.