गुजरात में नई कैबिनेट का गठन, कई नए चेहरों की मंत्रिमंडल में हुई एंट्री, 24 नए मंत्री बनाए गये

गुजरात में नई कैबिनेट का गठन, कई नए चेहरों की मंत्रिमंडल में हुई एंट्री, 24 नए मंत्री बनाए गये

DESK: गुजरात के गांधीनगर राजभवन में नए मंत्रिमडल का शपथ ग्रहण समारोह हुआ। गुजरात में पूरी कैबिनेट बदल दी गयी है। गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल पहले ही शपथ ले चुके हैं और अब उनकी नई टीम तैयार हो गयी है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की कैबिनेट में कुल 24 मंत्रियों को शपथ दिलाई गयी है। जिनमें 10 कैबिनेट मंत्री हैं जबकि 14 राज्य मंत्री बनाए गये हैं। वही शपथ ग्रहण से ठीक पहले विधानसभा स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी ने अपने पद से इस्तीफा दिया था लेकिन कुछ ही देर बाद उन्होंने बतौर कैबिनेट मंत्री शपथ ली। राजेंद्र त्रिवेदी के साथ पर अब निमा आचार्य को विधानसभा स्पीकर बनाया गया है। 


गुजरात की नई कैबिनेट में राजेंद्र त्रिवेदी, जितेंद्र वघानी, ऋषिकेश पटेल, पूर्णश कुमार, मोदी, राघव पटेल, उदय सिंह चव्हाण, मोहनलाल देसाई, किरीट राणा, गणेश पटेल,प्रदीप परमार, हर्ष सांघवी, जगदीश ईश्वर, बृजेश मेरजा,जीतू चौधरी, मनीषा वकील, मुकेश पटेल, निमिषा बेन, अरविंद रैयाणी, कुबेर ढिंडोर, कीर्ति वाघेला, गजेंद्र सिंह परमार, राघव मकवाणा, विनोद मरोडिया, देवा भाई मालव समेत कुल 24 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। 


इस दौरान कई नए चेहरों ने भी शपथ लिया। नए मंत्रिमंडल में युवाओं को मौका दिया गया है। ऐसे में सीएम भूपेंद्र पटेल की नई टीम बनी। शपथ ग्रहण समारोह के बाद आज शाम साढ़े चार बजे गुजरात कैबिनेट की पहली बैठक होगी। गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस बात की जानकारी दी है।


गौरतलब है कि यह शपथ ग्रहण समारोह 15 सितंबर को होना था जिसे लेकर राजभवन में पोस्टर भी लगा दिए गये ते। बाद में फिर उन सभी पोस्टरों को फाड़ दिया गया सोमवार को नए मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेंद्र पटेल ने शपथ ली थी। अपने समर्थकों के बीच दादा के नाम से मशहूर भूपेंद्रभाई रजनीकांतभाई पटेल ने सोमवार को गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में राजभवन में शपथ ली।


 गुजरात के सीएम पद की शपथ लेने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूपेंद्र पटेल को बधाई दी। पीएम ने ट्वीट किया, "मैं उन्हें वर्षों से जानता हूं और मैंने उनका अनुकरणीय कार्य देखा है, चाहे वह भाजपा संगठन में हो या नागरिक प्रशासन और सामुदायिक सेवा में।"  आज कुल 24 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। 


मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की कैबिनेट में कुल 24 मंत्रियों को शपथ दिलाई गयी है। जिनमें 10 कैबिनेट मंत्री हैं जबकि 14 राज्य मंत्री बनाए गये हैं। वही शपथ ग्रहण से ठीक पहले विधानसभा स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी ने अपने पद से इस्तीफा दिया था लेकिन कुछ ही देर बाद उन्होंने बतौर कैबिनेट मंत्री शपथ ली। राजेंद्र त्रिवेदी के साथ पर अब निमा आचार्य को विधानसभा स्पीकर बनाया गया है।