गुजरात में आयोजित नेशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए मंत्री मदन सहनी, बिहार में 20 हजार नए आंगनबाड़ी केंद्र खोले जाने की मांग की

गुजरात में आयोजित नेशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए मंत्री मदन सहनी, बिहार में 20 हजार नए आंगनबाड़ी केंद्र खोले जाने की मांग की

PATNA: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का दो दिवसीय राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में बिहार के समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी शामिल हुए। गुजरात के केवडिया में सरदार पटेल की धरती पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मंत्री मदन सहनी के डेलिगेशन में उत्कर्ष किशोर, श्वेता सहाय एवं डॉक्टर मनोज ने बिहार का प्रतिनिधि के रूप में शामिल हुए।


इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी से मंत्री मदन सहनी ने बिहार में बीस हजार नए आंगनबाड़ी केंद्र खोले जाने को लेकर बातचीत की और इसे लेकर भारत सरकार से सहयोग मांगा। राष्ट्रीय अधिवेशन में पोषण माह की शुरुआत हुई जिसमें बिहार को पोषण 1 में टॉप 5 रहने पर बिहार सरकार के कार्यो को सराहा गया। मंत्री मदन सहनी ने केंद्रीय मंत्री को बिहार की शान मिथिला पेंटिंग युक्त शॉल एवं अंगवस्त्र भेंट किए। 


राष्ट्रीय पोषण माह के तहत केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने दो दिवसीय कांफ्रेंस में भाग लेने आई केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि स्टेच्यू ऑफ यूनिटी महज एक स्मारक भर नहीं है। यह विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए नागरिकता के मार्ग का प्रेरणास्रोत है। कांफ्रेंस के उद्घाटन के साथ ही उन्होंने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का नजारा लिया और इस दौरान पौधारोपण भी किया।


केवडिया आई केंद्रीय मंत्री ने विश्व की सबसे उंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के बाद उसे लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बताया।
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने पोषण वाटिका में पौधारोपण करते हुए कहा कि सही पोषण देश रौशन भाव के साथ महिला एवं बाल सशक्तिकरण वन देश भर के लिए पोषण वाटिका का माडल बनेगा। 


इस मौके पर ईरानी ने कहा कि महिला एवं बाल सशक्तिकरण वन को देश के लिए पोषण वाटिका का मॉडल बनाया जाएगा। पोषण वाटिका में वन विभाग ने विभिन्न औषधीय गुण वाले पौधे लगाए गये। केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने केवडिया में आयोजित दो दिवसीय कांफ्रेंस का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने पोषण परंपरा व इच्छनीय परिवर्तन की रुपरेखा वाली विशेष पुस्तिका का भी विमोचन किया।