गया जंक्शन पर बिहारी छात्रों के स्वागत की है पूरी तैयारी, कोटा से रवाना हो रही ट्रेन

गया जंक्शन पर बिहारी छात्रों के स्वागत की है पूरी तैयारी, कोटा से रवाना हो रही ट्रेन

GAYA: गया जंक्शन पर कोटा से आने वाली स्पेशल ट्रेन के पहुंचने का बेसब्री से इंतजार है।आज वहां फंसे बिहारी छात्रों को लेकर यह ट्रेन रवाना होगी। 4 मई को ट्रेन गया पहुंचेगी। इसके लिए गया जंक्शन पर विशेष व्यवस्था की जा रही है ताकि बाहर के पहुंचने वालों छात्रों की स्क्रीनिंग कर उन्हें जल्द से जल्द घरों की ओर रवाना किया जा सके।


गया जंक्शन पर  विशेष काउंटर बनाए जा रहे है  जहां हर जिले की लोगों के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी। प्लेटफॉर्म से लेकर बाहर तक बैरिकेडिंग की गयी है।मगध प्रमण्डल के औरंगाबाद,जहानाबाद,अरवल नवादा जिलों के लिए 1-1काउंटर तथा गया जिले के लिए 4 काउंटर लगाए जा रहे हैं।जिसमे मेडिकल टीम,हेल्प लाइनर सह कंट्रोल रूम काउंटर,तथा आने वाले व्यक्तियों के लिए पंजीकृत कराने की व्यवस्था को लेकर अलग से काउंटर लगाई जा रही है।वंही रेलवे स्टेशन के सभी एंट्री पॉइंट को बन्द कर दिया गया है ताकि कोई भो बाहरी व्यक्ति अनावश्यक रूप से स्टेशन न पहुंच सके। वंही सोशल डिस्टेंस का भी विशेष ख्याल रखा जाना है।


बता दें कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में 17 मई तक राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई है, हालांकि गृह मंत्रालय ने देश के विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासियों को उनके घर जाने की अनुमति दी है। जिसे देखते हुए रेलवे की ओर से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। बिहार के लिए रेलवे ने अलग अलग राज्यों से बिहार जाने वाली 6 ट्रेनों की सूची जारी की है।


रेलवे की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक जयपुर-पटना स्पेशल, एर्नाकुलम (केरल)-दानापुर स्पेशल, तिरूर (केरल)-दानापुर स्पेशल, सिकंदराबाद दानापुर स्पेशल, कोटा-बरौनी स्पेशल और कोटा-गया स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. 1 मई से लेकर 3 मई तक ये ट्रेनें चलाई जाएंगी. इसमें से एक ट्रेन शनिवार को जयपुर से दानापुर पहुंच चुकी है। बाकी की ट्रेनें शेड्यूल के मुताबिक 4 मई और 5 मई को दानापुर, गया और बरौनी स्टेशन पर पहुंचेंगी।


रेलवे के मुताबिक कोटा से आज सुबह 11 बजे चलने वाली एक ट्रेन 4 अप्रैल की सुबह साढ़े पांच बजे बरौनी पहुंचेगी। वहीं आज रात नौ बजे कोटा से रवाना होने वाली ट्रेन 4 मई को साढ़े बारह बजे गया पहुंचेगी। बेंगलुरू से पहली ट्रेन आज सुबह 10 बजकर 05 मिनट पर खुलेगी जो 5 मई को 8 बजे सुबह में दानापुर पहुंचेगी। वहीं, आज दोपहर दो बजे बेंगलुरू से चलने वाली एक और ट्रेन 5 मई को 12 बजे दोपहर में दानापुर पहुंचेगी।