गजवा-ए-हिन्द से जुड़ा मरगुब पटना से हुआ गिरफ्तार, पाकिस्तान कनेक्शन आया सामने

गजवा-ए-हिन्द से जुड़ा मरगुब पटना से हुआ गिरफ्तार, पाकिस्तान कनेक्शन आया सामने

PATNA: फुलवारीशरीफ मामले में पटना पुलिस ने एक और बड़ा खुलासा किया है। मिली सूचना के आधार पर पुलिस ने शुक्रवार को फुलवारीशरीफ के इशोपुर इलाके से इलियास उर्फ ताहिर उर्फ मरगुव अहमद दानिश को गिरफ्तार किया है। मरगुब पर गजवा-ए-हिंद वाट्सएप ग्रुप बनाने का आरोप है। वह इस ग्रुप में पाकिस्तान के कई लोगों को जोड़ रखा है। मरगुव अहमद दानिश का जन्म 1996 में फुलवारीशरीफ में हुआ था। इसका परिवार गया के बिथो शरीफ का रहने वाला है। तीन नाम वाला यह शख्स वाट्सएप और मैसेंजर ग्रुप के जरिए ही पाकिस्तान और बंगलादेश में बैठे लोगों से बातें किया करता था। 


मिली जानकारी के अनुसार मरगुव के परिवार के कुछ लोग पाकिस्तान के कराची में रहते हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से वह पाकिस्तान के कराची में रह रहे परिवार के संपर्क में है। मरगुब पाकिस्तानी कट्ठरपंथी संगठन तहरीक-ए-लब्बैक से जुड़ा है। कराची में बैठे फैजान से वह लगातार संपर्क में था। मरगुब ने एक वाट्सएप ग्रुप भी बना रखा है जिसमें कराची वाले फैजान भी जुड़ा हुआ है।


 फैजान और मरगुब दोनों इस ग्रुप का एडमिन है। इसका ग्रुप आइकन एवं मैसेज देश विरोधी, सामप्रदाय विरोधी, भड़काऊ आपत्तिजनक और गैरकानूनी एवं असंवैधानिक है। इस ग्रुप में भारत पाकिस्तान और यमन में रहने वाले लोगों के नंबर भी जुड़े हैं। एक अन्य वाट्सएप ग्रुप गजवा-ए-हिन्द के नाम से बने ग्रुप में  बंगलादेशी और पाकिस्तानी लोगों के नंबर जुड़े है। 


ये ग्रुप कश्मीर से संबंधित आतंकवाद समर्थक पोस्ट के साथ-साथ लोगों को भड़काने वाली राष्ट्रविरोधी सामग्री बांट रहे थे। उनकी प्लानिंग साल 2023 में टीडायरेक्ट जिहाद में शामिल होने की थी। मरगूब की गिरफ्तारी के बाद इस बड़े साजिश का खुलासा हो गया है।    


इससे पूर्व पटना पुलिस ने फुलवारीशरीफ के नया टोला इलाके से दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था। अतहर परवेज और जलालुद्दीन को देश विरोधी गतिविधियों के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। अतहर परवेज और जलालुद्दीन PFI और SDPI का सक्रिय सदस्य बताया जा रहा हैं। 2047 तक भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने की योजना पर दोनों काम कर रहे थे। 


इस मामले में 26 लोगों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज करायी गयी है। प्रार्थमिकी में इस बात का जिक्र है कि तामिलनाडु और केरल से 12 लोग फुलवारीशरीफ आए थे। जो शारीरिक प्रशिक्षण और तलवारबाजी की ट्रेनिंग देने का काम कर रहे थे और युथ का माइंड वॉश कर रहे थे। इस मामले के सामने आने के बाद अब हर दिन नये खुलासे हो रहे हैं। अब तक कुल पांच लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।