फर्स्ट बिहार की खबर का एक बार फिर हुआ असर, शिक्षकों को भगाकर दबंगों ने लगा रखा था स्कूल में ताला, BEO ने खुद आकर खोला

फर्स्ट बिहार की खबर का एक बार फिर हुआ असर, शिक्षकों को भगाकर दबंगों ने लगा रखा था स्कूल में ताला, BEO ने खुद आकर खोला

MADHUBANI: एक बार फिर फर्स्ट बिहार की खबर का असर हुआ है। पिछले दिनों हमने बताया था कि कैसे दबंगों द्वारा एक स्कूल में ताला लगा दिया गया और वहां पढ़ाने वाले शिक्षकों को भगा दिया गया। मामला संज्ञान में आने के बाद प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने कार्रवाई की है। उन्होंने अपने हाथों से ही ताला खोला जिसके बाद यहां पठन पाठन फिर से शुरू हो सका।


मधुबनी जिले के रहिका प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत स्थित नए प्राथमिक विद्यालय के स्कूल का ताला आज रहिका के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी योगेंद्र कुमार ने खोल दिया। बीईओ योगेंद्र कुमार, बीपीएम गौतम कुमार के साथ सोमवार को मीना बाजार स्थित मीना चौक पहुंचकर उन्होंने स्थानीय लोगों से बातचीत की। सभी की मौजूदगी में सामुदायिक भवन का ताला खोला गया। 


बता दें कि बीते गुरुवार को स्कूल की व्यवस्था से नाराज होकर कुछ लोगों ने सामुदायिक भवन में संचालित स्कूल में ताला जड़ दिया था। फर्स्ट बिहार पर खबर लगने के बाद शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। इसे लेकर जिला शिक्षा अधीक्षक जावेद आलम, डीपीओ सर्व शिक्षा शुभम कसोधन ने इसे लेकर सदर एसडीएम अश्विनी कुमार से संपर्क किया। जिसके बाद अधिकारियों ने प्रखंड शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार को विद्यालय का ताला खोलवाने का निर्देश दिया। 


इस दौरान व्यवधान उत्पन्न करने वालों पर कार्रवाई का भी निर्देश पुलिस को दिया गया। जिसके बाद प्रखंड शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार और बीपीएम गौतम कुमार ने आज निर्धारित कार्यक्रम के तहत  मीना चौक पहुंचकर एनपीएस विद्यालय की एचएम ललिता कुमारी से मिलकर विद्यालय के अन्य दो शिक्षक एमडी आफताब और राहुल कुमार के साथ सामुदायिक भवन स्थित विद्यालय पहुंचे जहां आसपास के ग्रामीण भी पहुंचे थे। 


सभी से प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने बातचीत कर वस्तुस्थिति को समझ कर ग्रामीणों को बताया की विद्यालय को पास के विद्यालय में शिफ्ट बहुत जल्द किया जाएगा। जिसके लिए 15 दिन का समय लगेगा। समाज के लोगों ने भी व्यवस्थित तरीके से विद्यालय संचालन के लिए शिक्षा विभाग को हर संभव सहयोग करने की बात कही।


गौरतलब है कि मधुबनी के रहिका प्रखंड के मीना चौक स्थित नया प्राथमिक विद्यालय पिछले 10 वर्षों से ज्यादा समय से चल रहा है जहां कक्षा 1 से 5 वर्ग तक में तकरीबन 100 बच्चे नामंकित हैं। यहां सामुदायिका भवन है जहां स्कूल के अलावे स्थानीय लोग सामाजिक कार्यों के लिए उपयोग में लाते हैं। इस विद्यालय में बच्चे के भविष्य निर्माण की जिम्मेदारी एचएम ललिता कुमारी, आफताब और राहुल कुमार की है लेकिन बीते गुरुवार को सामुदायिक भवन से सभी बच्चों और शिक्षकों को कुछ दबंगों ने भगा दिया और उसमें ताला लगा दिया। 


बच्चों के भविष्य पर लगे ग्रहण पर समाज के लोग भी दबंगों के कारण मौन थे। इस घटना के बाद स्कूल की एचएम ललिता कुमारी अपने अर्धनिर्मित मकान में बच्चो को पढ़ाती हैं और बच्चों को मध्याह्न भोजन भी कराती हैं। हालांकि अव्यवस्था होने के कारण बच्चों की उपस्थिति सही से नहीं होती है। बच्चे उनके निर्माणाधीन मकान पर पढ़ने के लिए आते हैं लेकिन हजारी बनाकर चले जाते हैं फिर एमडीएम के वितरण के वक्त चले आते हैं। 


मध्याह्न भोजन खाने के बाद समय से पहले ही बच्चे घर चले जाते हैं। बच्चों की पढ़ाई में दबंग बाधा बने हुए हैं। इस बात की जानकारी डीपीओ सर्व शिक्षा शुभम  कशोधन एवं सदर बीईओ योगेंद्र ठाकुर को लिखित रूप से दी। इस संबंध में सदर एसडीएम अश्विनी कुमार ने कहा था कि जल्द ही सामुदायिक भवन का ताला खुलवाकर प्राथमिक विद्यालय में पठन-पाठन चालू कराया जाएगा। रहिका के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी योगेंद्र कुमार ने सामुदायिक भवन में चलने वाले स्कूल में लगे ताले को खुलवाया। ताला खुलने के बाद अब कल से बच्चों को यही पढ़ाया जाएगा। बता दें कि फर्स्ट बिहार ने इस खबर को प्रमुखता से प्रसारित किया था जिसके बाद त्वरित कार्रवाई की गयी और ताले को खोला गया। जिसके बाद यहां पठन पाठन का काम शुरू किया गया।  


मधुबनी से फर्स्ट बिहार संवाददाता कुमार गौरव की रिपोर्ट