FIH प्रो लीग के डेब्यू सीज़न में छायी इंडियन विमिंस हॉकी टीम, वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटी

FIH प्रो लीग के डेब्यू सीज़न में छायी इंडियन विमिंस हॉकी टीम, वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटी

DESK: टोक्यो ओलंपिक के बाद से भारतीय महिला हॉकी टीम लगातार अपनी बेहतरीन प्रदर्शन करती नजर आ रही है। इस टीम के खिलाडियों ने FIH प्रो लीग के डेब्यू सीज़न में ही अपने प्रदर्शन से लोगों पर अपनी अनूठी छाप छोड़ दी है। भारतीय महिला हॉकी टीम ने टूर्नामेंट में तीसरा स्थान हासिल किया है।


भारतीय टीम ने बुधवार, 22 जून को खेले गए मुकाबले में अमेरिका को हार का मजा चखाते हुए  तीसरे स्थान पर अपना कब्जा बना लिया है. भारतीय टीम ने 4-0 के बड़े अंतर से डबल हेडर के दूसरे मुकाबले में जीत हासिल की. टीम को जीत दिलाने के लिए वंदना कटारिया ने दो गोल बनाये वहीं सोनिका और संगीता कुमारी ने भी एक-एक गोल किया. बता दे कि इससे पहले हुए मुकाबले में जिसका आयोजन मंगलवार को किया गया, उसमें भारतीय टीम को 4-2 से जीत हासिल हुई थी।


अर्जेंटीना ने टॉप पोजिशन पर रहते हुए 42 अंकों के साथ खिताब अपने नाम किया. वहीं 35 अंकों के साथ नीदरलैंड्स दूसरे स्थान पर रहा. वहीं अगर भारतीय टीम की बात करे तो, इनका  अभियान 30 अंकों के साथ समाप्त हुआ. अब तक भारत की टीम ने कुल 16 मुकाबलों में हिस्सा लिया. जिसमें उन्हें आठ मुकाबलों में जीत हासिल हुई और चार में हार मिली. वहीं इन 16 मुकाबलों में चार मुकाबले ड्रॉ भी रहे. भारतीय टीम ने 62 गोल के साथ टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा अंक बनाये।


मैच में अमेरिका और भारत की टीम ने आक्रामक शुरुआत की. इसके मैच के पहले क्वॉर्टर में दोनों टीम्स को और भी मौके मिले लेकिन कोई गोल नहीं बनाया जा सका. वहीं भारत की टीम ने दूसरे क्वॉर्टर में अपना आक्रामक खेल दिखाया. मैच के 23वें मिनट में टीम ने पहला पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया. लेकिन इस पर भी गोल नहीं बनाया जा सका और हाफ टाइम तक दोनों टीमों का स्कोर 0-0 के साथ बराबरी पर रहा।


दूसरे हाफ की शुरुआत में ही टीम को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन अवनीत कौर के शॉट को अमेरिकी गोलकीपर ने रोक दिया. जिसके बाद 39वें मिनट में वंदना कटारिया ने गोल कर टीम को 1-0 से आगे कर दिया. कटारिया ने 53वें, जबकि सोनिका ने 54वें और संगीता कुमारी ने 58वें मिनट में गोल कर इस मैच को अपने नाम कर लिया। इस जीत को लेकर भारतीय टीम जो की वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटी हुई है, उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ा होगा. 1 से 17 जुलाई तक विमिंस वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाना है.