फर्जी डेथ सर्टिफिकेट बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, गिरोह के दो सदस्यों को पुलिस ने दबोचा

फर्जी डेथ सर्टिफिकेट बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, गिरोह के दो सदस्यों को पुलिस ने दबोचा

SAHARSA: सहरसा पुलिस ने फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह का खुलासा किया है। गिरोह के दो सदस्यों को पुलिस ने दबोचा है। पुलिस को यह गुप्त सूचना मिली थी कि सदर थाना क्षेत्र के डुमरैल कादिर चौक के पास मो. नौशाद के घर में कुछ लोग फर्जी डेथ सर्टिफिकेट बनाने का काम करते है। 


मिली सूचना के बाद पुलिस ने नौशाद के घर पर छापेमारी की। पुलिस को देखते ही 6 लोग भाग निकले। लेकिन दो लोग पुलिस के हत्थे चढ़ गये। दोनों की पहचान नौशाद और पुनित के रूप में हुई है। पुलिस ने जब नौशाद के घर की तलाशी ली तब आलमीरा से भारी संख्या में कई कागजात बरामद किये गये। जब पुनित कुमार के बैग की तलाशी ली गयी तो काफी संख्या में दूसरे लोगों का निजी कागजात, एक मोबाईल और मुहर बरामद किया गया। 


जब बरामद मोबाईल की जाँच कि गई तो कई लोगों का आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाते का डिटेल, ए०टी०एम० कार्ड का डिटेल पाया गया। कई बहुमूल्य कागजात भी पाये गये। पुलिस ने दोनों से जब पूछताछ की तब पता चला कि ये लोग मरे हुए लोगों का फर्जी मृत्यु प्रमाण प्रत्र बनाकर अवैध रूप से श्रम विभाग के योजना के अंतर्गत पैसे की निकासी का काम करते थे।


 फिलहाल पुलिस फरार धंधेबाजों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है। पुलिस ने इस दौरान मोबाईल - 02, परिचय पत्र -118, डेविट कार्ड - 11, ई-श्रम कार्ड - 29, मुहर - 03, पैन कार्ड - 04, मृत्यु प्रमाण पत्र की छाया प्रति - 17, बयोमैट्रिक मशीन - 01, नगद राशि-1 लाख 13 हजार 900, आयुषमान कार्ड - 03, ब्लैंक चेकबुक - 04, चेक बुक - 01, आधार कार्ड की छाया प्रति - 95, पासबुक - 41, विवाह निबंधंन पत्र - 02, फोटो - 54 बरामद किया है.