पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडेय ने वर्दी को कर दिया बदनाम, इंडियन पुलिस फाउंडेशन ने कहा- क्या यही सीखेंगे जूनियर अधिकारी

पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडेय ने वर्दी को कर दिया बदनाम, इंडियन पुलिस फाउंडेशन ने कहा- क्या यही सीखेंगे जूनियर अधिकारी

PATNA : सियासी पारी खेलने के लिए नौकरी से इस्तीफा देने वाले पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय पर गंभीर सवाल उठने शुरू हो गये हैं. देश के पुलिस अधिकारियों की बेहद प्रतिष्ठित संस्था इंडियन पुलिस एसोसियेशन ने गुप्तेश्वर पांडेय की हरकतों को शर्मनाक करार दिया है.


दरअसल, बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने के बाद उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. कहा जा रहा है कि गुप्तेश्वर पांडेय ने खुद ये वीडियो बनवाया है. जिसमें उन्हें महिमामंडित किया जा रहा है. इस वीडियो के गाने के बोल हैं “रॉबिनहुड बिहार के’ हैं.” वीडियो में गुप्तेश्वर पांडेय को हीरो के तौर पर दिखाते हुए उनके कार्यों की तारीफ की गई है. वीडियो को गाने के साथ जारी किया गया है.


पुलिस फाउंडेशन भड़का
गुप्तेश्वर पांडेय के इस वीडियो पर इंडियन पुलिस फाउंडेशन ने गहरी नाराजगी जतायी है. फाउंडेशन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल @IPF_ORG पर इस वीडियो को जारी करते हुए गंभीर सवाल उठाये हैं. इंडियन पुलिस फाउंडेशन ने इस वीडियो की आलोचना की है और कहा है कि इससे जूनियर्स के लिए गलत मिसाल कायम होगी. फाउंडेशन ने ट्वीट में लिखा है  इस तरह का वीडियो प्रसारित करने वाला एक राज्य का DGP अपने कार्यालय और वर्दी को बदनाम करता है. अपने जूनियर्स के लिए एक बुरी मिसाल कायम करता है. यह आचरण नियमों का उल्लंघन भी है.


दरअसल गुप्तेश्वर पांडेय को महिमामंडित करने वाले वीडियो में बिग बॉस-12 के प्रतिभागी रह चुके दीपक ठाकुर ने गाया है. गुप्तेश्वर पांडेय को रॉबिनहुड बताने वाले इस गाने में उनका भरपूर महिमामंडन किया गया है. हालांकि प्रत्यक्ष तौर पर कोई ये नहीं स्वीकार कर रहा है कि वीडियो को गुप्तेश्वर पांडेय ने खुद बनवाया है. लेकिन वीडियो से जुडे लोग ऑफ द रिकार्ड बातचीत में कुछ अलग ही कहानी बताते हैं. इंडियन पुलिस फाउंडेशन ने जिस वीडियो पर आपत्ति जतायी है उसके गाने के बोल हैं-जनता के हीरो का काम जबर्दस्त है. गाने में ये भी बताया गया है कि बिहार में माफिया और अपराधी गुप्तेश्वर पांडेय के नाम से कांपते हैं. गाने का बोल है-यारों के यार हैं, ये जनता के हीरो, इनका काम सबसे मस्त है. गली-गली मोहल्ले में चर्चा है यारों...इंसान जबर्दस्त है. मसीहा गरीब के बक्सर गंगा पार के..गुप्तेश्वर पांडेय रॉबिनहुड बिहार के.



गौरतलब है कि गुप्तेश्वर पांडेय की सियासी महत्वाकांक्षा पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं. कई पार्टियों ने उनकी जबरदस्त आलोचना की है. लेकिन गुप्तेश्वर पांडेय अलग ही दावा कर रहे हैं. उनका कहना है कि चूंकि उनका कोई गॉडफादर नहीं है इसलिए विपक्षी पार्टियां उन पर हमला कर रही है. गुप्तेश्वर पांडेय कह रहे हैं कि उन्हें 12 सीटों से चुनाव लड़ने का ऑफर है. लेकिन फिलहाल उन्होंने तय नहीं किया है कि किस सीट से और किस पार्टी से चुनाव लड़े. वे दावा कर रहे हैं कि वे बिहार की जिस सीट से चुनाव लड़ेंगे वहां से चुनाव जीतेंगे. गुप्तेश्वर पांडेय कह रहे हैं कि जब चोर, मवाली और गुंडे चुनाव लड़ सकते हैं तो वे क्यों नहीं चुनाव लड़ सकते.