1 जुलाई से होंगे ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 जुलाई से होंगे ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

DESK : हर माह की तरह 1 जुलाई से कुछ नियमों में बदलाव होने वाला है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर होगा. कुछ नए नियमों से जहां आपको राहत मिल सकती है, वहीं कुछ नियम आपकी जेब पर भारी पड़ सकते हैं. जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमत, वेतन आयोग की सिफारिशें, कुछ बैंकों की ओर से दी जाने वाली कैश निकासी की सुविधा या मुफ्त चेक जैसी सुविधा में फेरबदल हो जाएगा. इन बदलावों के तहत अगर सबकुछ ठीक रहा तो देश में चार नए लेबर कोड (श्रम संहिता) के नियम लागू हो जाएंगे. तो आइये जानते है कि 1 जुलाई से क्या बड़ा बदलाव होगा? 


गाडियां की बढ़ेगी कीमत: कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी 1 जुलाई से अपनी कारों की कीमत बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है. स्टील, प्लास्टिक और एल्यूमीनियम की कीमत में बढ़ोतरी के कारण मारुति कंपनी ने यह घोषणा की है. वहीं Hero मोटोकॉर्प ने भी कहा है कि 1 जुलाई से बाइक्स और स्कूटर के दाम बढ़ाएगी. हीरो मोटोकॉर्प आगामी 1 जुलाई से अपने स्कूटर और बाइक्स की कीमतों में 3000 रुपए तक की बढ़ोतरी करेगी.


आधार-पैन पर जुर्माना: CBDT की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 1 जुलाई से आधार से पैन लिंक करने में दोगुना चार्ज देना होगा. अभी यह चार्ज केवल 500 रुपए लिया जा रहा है, जो जुलाई से 1000 रुपए चुकाना होगा. वहीं. 31 मार्च 2023 आधार से पैन को लिंक करने के आखिरी तारीख है. यूजर्स कई तरह से आधार से पैन को लिंक कर सकते हैं. यूजर्स टैक्‍स e-फाइलिंग पोर्टल, SMS, NSDL/UTIL के माध्‍यम से लिंक कर सकते हैं.


गैस सिलेंडर के दाम बदल सकते हैं: तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है. देश की तेल कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले LPG रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 25.50 रुपए की बढ़ोतरी कर सकती है. 19 किलोग्राम के सिलेंडर में 76 रुपए की बढ़ोतरी हो सकती है. गौरतलब है कि घरेलू रसोई गैस की कीमत टैक्स की वजह से एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग- अलग होती हैं.


क्रिप्टोकरेंसी पर लगेगा टैक्स: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने नई धारा 194S के संबंध में कठिनाइयों को दूर करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे. यह 1 जुलाई 2022 से प्रभावी हो जायेंगे. धारा 194S को वित्त अधिनियम 2022 के माध्यम से आयकर अधिनियम में डाला गया था. यह क्रिप्टो और अन्य आभासी डिजिटल संपत्तियों के ट्रांसफर पर 1% टीडीएस की कटौती को अनिवार्य करता है. सर्कुलर में कहा गया है कि ऐसे मामले में जहां एक्सचेंज और विक्रेता के बीच क्रेडिट/भुगतान ब्रोकर के माध्यम से होता है, अधिनियम की धारा 194एस के तहत टैक्स काटने की जिम्मेदारी एक्सचेंज और ब्रोकर दोनों की होगी.


एसी की कीमतों में बढ़ोतरी: ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई) की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि एयर कंडीशनर के लिए ऊर्जा रेटिंग नियम 1 जुलाई से बदले जाएंगे. भारत के नए ऊर्जा दक्षता रेटिंग मानदंडों में मौजूदा एयर कंडीशनर की ऊर्जा रेटिंग को एक स्टार से कम करने की आवश्यकता है. इसका मतलब है कि 1 जुलाई से 5-स्टार एसी की रेटिंग सीधे 4-स्टार हो जाएगी. ऐसे में एसी की कीमतों में आने वाले समय में 7-10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होने की जा सकती है. 


चेक का उपयोग महंगा: SBI की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को भी वित्त वर्ष में 10 चेक मुफ्त देगा. इसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक के लिए ग्राहक को 40 रुपए के साथ GST का भुगतान करना होगा. इसके अलावा 25 चेक वाली चेकबुक के लिए ग्राहकों से 75 रुपए के साथ GST का भुगतान करना होगा.