शिक्षा विभाग का निर्देश : 9 से 12वीं तक के स्टूडेंट को मिलेगा मंथली परीक्षा का आंसर बुक; जानिए क्या है पूरी बात

शिक्षा विभाग का निर्देश : 9 से 12वीं तक के  स्टूडेंट को मिलेगा मंथली परीक्षा का आंसर बुक; जानिए क्या है पूरी बात

PATNA : बिहार में नौवीं से 12वीं के विद्यार्थियों को मंथली परीक्षा का आंसर बुक दी जाएगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इस संबंध में शुक्रवार को पत्र भेजा है। पत्र में इस बात पर नाराजगी भी व्यक्त की गई है कि उत्तर पुस्तिकाएं स्कूल में ही रखी गई हैं।


शिक्षा विभाग से साथ पत्र  में कहा गया है कि- राज्य के अंदर नौवीं से 12वीं कक्षा की मासिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं सबंधित विद्यार्थी को उपलब्ध कराया जाए। ताकि उन्हें जानकारी हो कि वह कौन से प्रश्न का सही जवाब नहीं कर सके हैं। इसके साथ ही साथ शिक्षक हर एक विद्यार्थी को बताएं कि उसने परीक्षा में कौन-सी गलती की है और फिर उसका सही उत्तर भी उन्हें समझाएं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इस संबंध में  पत्र भेजा है।


वहीं, इस पत्र में  इस बात पर नाराजगी भी व्यक्त की गई है कि उत्तर पुस्तिकाएं स्कूल में ही रखी गई हैं। इससे स्कूल में कबाड़ जमा हो गया है। इससे यह उचित नहीं है हर हाल में  नौवीं से 12वीं कक्षा की मासिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं सबंधित विद्यार्थी को उपलब्ध कराया जाए। विभाग ने कहा है कि स्कूल अपने पास इसी तरह से उत्तर पुस्तिकाएं रखता रहेगा तो कुछ महीने बाद उनके पास जगह की कमी हो जाएगी। 


आपको बताते चलें कि, राज्य सरकार और शिक्षा विभाग के तरफ से इसी साल सितंबर महीने से राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में क्लास नौवीं से 12वीं तक के स्टूडेंट की मासिक परीक्षा का आयोजन किया जाने का निर्णय लिया गया। उसके बाद अब राज्य के हर स्कूल में पालन किया जा रहा है। लेकिन, टेस्ट लेने के बाद इसकी आंसर बुक स्कूल में ही रख लिया जा रहा है। लिहाजा इससे स्कूल में कबाड़ जमा हो गया है और अब इसी को लेकर शिक्षा विभाग के तरफ से लेटर जारी कर स्टूडेंट को उनका आंसर बुक देने को कहा गया है।