दुर्गापूजा पंडाल निर्माण काे लेकर जारी हुई नई गाइडलाइन; जानिए क्या है ख़ास

दुर्गापूजा पंडाल निर्माण काे लेकर जारी हुई नई गाइडलाइन; जानिए क्या है ख़ास

PATNA : दुर्गापूजा पंडाल के निर्माण काे लेकर बिजली कंपनी ने गाइडलाइन जारी की है। बिजली कंपनी के तरफ से यह निर्देश दिया गया है कि एचटी लाइन से 1.2 मीटर की दूरी पर पंडाल बनाया जाए। इसके साथ लोड के अनुरूप क्षमता वाले तारों का उपयोग किया जाए ताकि शॉर्ट सर्किट की आशंका नहीं रहे। ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि- अभियंताओं को निर्देश दिया गया है कि कहीं भी लाइन से सटाकर पंडाल बनाया जा रहा हो तो आयोजक से संपर्क कर समझाना है। नहीं मानने पर एसडीओ और पुलिस को सूचित किया जाएगा।


उन्हाेंने कहा कि दुर्गापूजा, दीपावली और छठ के दौरान निर्बाध और सुरक्षित बिजली आपूर्ति के लिए बिजली का मेंटेनेंस किया जा रहा है। नवरात्र से पहले सभी खराब ट्रांसफाॅर्मरों को बदलने का निर्देश दिया गया है। त्योहार के दौरान अचानक लोड बढ़ने से ट्रांसफॉर्मर जलने या खराब होने की स्थिति में तत्काल बदलने की तैयारी की गई है। रोड क्रॉसिंग या भीड़-भाड़ वाली जगहों में गार्ड वायर लगाने, सभी 33 केवी तथा 11 केवी लाइनों की एलटी लाइन काे पैट्रोलिंग कर दुरुस्त करने, पावर सब स्टेशन का मेंटेनेंस करने, जहां कवर वायर नहीं है, वहां पर तार में सेपरेटर बांधने का निर्देश दिया गया है।



इसके साथ ही  दुर्गापूजा के दौरान सभी अभियंताओं को अपने-अपने इलाके में विशेष अस्थायी कंट्रोल रूम बनाने का निर्देश दिया गया है। बिजली से संबंधित इमरजेंसी के लिए सभी पंडालों में अभियंताओं का नंबर उपलब्ध रहेगा। साथ ही हेल्पलाइन नंबर 1912 को 24 घंटे चालू रखा जाएगा। इसके साथ ही सर्वे के दौरान पंडाल को बिजली सप्लाई करने वाले डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर के लोड का आकलन कर दुरुस्त करने, पूजा के दौरान भीड़ वाले क्षेत्र में कनीय विद्युत अभियंताओं के साथ विद्युतकर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है।



उधर, रेल एसपी एसके ठाकुर ने डीएसपी और थानेदाराें के साथ क्राइम मीटिंग की। रेल एसपी ने थानेदाराें से कहा कि पितृपक्ष मेला चल रहा है, इसलिए ट्रेन से लेकर प्लेटफाॅर्म तक सतर्क रहें। ट्रेन में काेई भी संदिग्ध दिखे ताे उससे पूछताछ करें। इसी महीने में दशहरा है। सभी थानेदार अपने-अपने क्षेत्र से गुजरने वाली ट्रेनाें में यात्रियाें के सुरक्षित सफर काे सुनिश्चित करें। ट्रेन स्टेशन पर रुके तब प्रयास रहे कि अधिक से अधिक बाेगियाें की तलाशी हाे। शराब के धंधेबाजों पर नजर रहे। उन्हाेंने बताया कि सितंबर में पूरे रेल जिले में 145 आराेपियाें काे गिरफ्तार किया गया है।