DSP के ऊपर बड़ी कार्रवाई, बिहार सरकार ने 2 साल के लिए रोकी वेतन वृद्धि

DSP के ऊपर बड़ी कार्रवाई, बिहार सरकार ने 2 साल के लिए रोकी वेतन वृद्धि

PATNA : इस वक्त एक बड़ी खबर पटना से सामने आ रही है. जहां गृह विभाग की ओर से एक नई अधिसूचना जारी की गई है. इस नए आदेश के मुताबिक एक मामले में बड़ी लापरवाही बरतने को लेकर विभाग की ओर से कड़ी कार्रवाई की गई है. सरकार की ओर से जारी आर्डर के मुताबिक डीएसपी संजय कुमार की 2 वेतनवृद्धियां रोक दी गई हैं.


गृह विभाग की ओर से जारी नए आदेश के मुताबिक मामला 20 सितंबर 2012 का है. जब पटना के कदमकुआं थाना में घर में चोरी को लेकर अब्दुल कासिम अंसारी की ओर से आवेदन दिया गया था. लेकिन तत्कालीन थानाध्यक्ष के रूप में कार्यरत संजय कुमार ने दो दिन बाद 22 सितंबर को मामला दर्ज किया गया. इस  मामले की जांच को लेकर थानाध्यक्ष को जिम्मेवादी सौंपी गई थी. जिसे उन्होंने एक अनुभवहीन दारोगा को दे दिया. इस मामले में डीएसपी संजय कुमार के खिलाफ से विभागीय कार्यवाही चल रही थी. जिसमें उनको दोषी पाया गया है. डीएसपी संजय कुमार की दो वेतन वृद्धियों में कटौती की गई है.


गृह विभाग की ओर से 9 मार्च 2018 में जवाब मांगी गई थी. डीएसपी ने जून 2018  में अपना जवाब सौंपा था. जिससे विभाग असंतुष्ट रहा. ओस मामले में आईजी को संचालन पदाधिकारी के रूप में नियुक्त करते हुए विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा की गई. आईजी की ओर से 12 दिसंबर 2019 को जांच रिपोर्ट सौंपी गई. उसके बाद बीपीएससी की ओर से कार्रवाई की सहमति बनने के बाद सरकार की ओर से बड़ी करवाई की गई. बिहार सरकार ने आरोपी डीएसपी संजय कुमार की 2 वेतन वृद्धियां रोक दी गई हैं. यानी कि अगले 2 साल के लिए इनकी इंक्रीमेंट रोक दी गई है.