ट्रंप के भारत दौरे के पहले मोदी कैबिनेट की अहम बैठक आज, USA डिफेंस डील को मिल सकती है मंजूरी

ट्रंप के भारत दौरे के पहले मोदी कैबिनेट की अहम बैठक आज, USA डिफेंस डील को मिल सकती है मंजूरी

DELHI : मोदी कैबिनेट की आज अहम बैठक होने वाली है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के पहले आज होने वाली कैबिनेट की बैठक बेहद अहम मानी जा रही है। माना जा रहा है कि मोदी कैबिनेट की बैठक में अमेरिका के साथ होने वाली डिफेंस डील को लेकर कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी यानी सीसीएस की मंजूरी मिल सकती है। इस बैठक में इंडियन नेवी के लिए मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर की खरीद को मंजूरी मिल सकती है। अमेरिका के साथ क्या डिफेंस डील तकरीबन 2.6 बिलियन डॉलर की होगी। 


अमेरिका के साथ डिफेंस डील के तहत भारतीय सेना के लिए 6AH- 64E अपाचे अटैच हेलीकॉप्टर खरीद को मंजूरी मिल सकती है। यह डील तकरीबन 930 मिलियन डॉलर की होगी। अमेरिका के साथ डिफेंस डील में इंटीग्रेटेड एयर डिफेंस सिस्टम की खरीद को लेकर भी चर्चा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगामी 24 फरवरी को भारत आने वाले हैं। 


अमेरिका के साथ भारत एक तरफ डिफेंस डील पर कदम आगे बढ़ाने की तैयारी कर रहा है वहीं भारत दौरे से पहले डॉनल्ड ट्रंप ने भारत के साथ ट्रेडिंग इस संभावना को एक बार फिर से खारिज कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि उन्हें प्रधानमंत्री मोदी पसंद है लेकिन फिलहाल अमेरिका भारत के साथ ट्रेड डील नहीं कर सकता। ट्रम्प ने कहा है कि वह आगे इस पर विचार करेंगे। यूएस प्रेसिडेंट ने कहा है कि अमेरिकी चुनाव के पहले भारत के साथ ट्रेड डील हो पाएगा या नहीं इस बाबत वह फिलहाल साफ तौर पर कुछ नहीं कह सकते हैं। डोनाल्ड ट्रम 2 दिनों की भारत यात्रा पर आने वाले हैं। 24 फरवरी और 25 फरवरी को नई दिल्ली और अहमदाबाद में कई कार्यक्रमों में शामिल होने वाले हैं।