Digital India के 6 साल पूरे, शिक्षा का डिजिटल होना समय की मांग- PM

Digital India के 6 साल पूरे, शिक्षा का डिजिटल होना समय की मांग- PM

DESK: डिजिटल इंडिया अभियान के छह साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाभार्थियों के साथ बातचीत की। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि शिक्षा का डिजिटल होना आज समय की मांग है। अब हमारी कोशिश है कि गांव में सस्ती और अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी मिले। सस्ते मोबाइल और दूसरे माध्यम उपलब्ध हो ताकि गरीब भी अपनी पढ़ाई आसानी से कर सके। 

पीएम मोदी ने ई-नाम योजना के लाभार्थी के साथ भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि ई-नाम पोर्टल बनाने का मकसद यह है कि किसान देश की सभी मंडियों में अपनी फसल का सौदा आसानी से कर सके। इस पोर्टल पर किसान और व्यापारी बड़ी संख्या में जुड़ रहे हैं। गांव में सस्ती और अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया कराने की कोशिश की जा रही है। 


डिजिटिल इंडिया को लेकर लाभार्थियों ने पीएम मोदी के साथ अपने अनुभव साझा किए। यह कार्यक्रम वर्चुअली किया गया। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जुलाई 2015 को डिजिटल इंडिया कार्यक्रम लॉन्च किया था। आज इस अभियान के 6 साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने लाभार्थियों के साथ बातचीत की। 


पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल इंडिया सभी को अवसर देता है। लोगों को सुविधा कई सुविधाएं देता है। सरकारी तंत्र तक सबकी पहुंच हो, यह पारदर्शी और भेदभाव रहित व्यवस्था हो यही डिजिटल इंडिया का मकसद है। इससे भ्रष्टाचार पर भी लगाम लग रहा है। डिजिटल इंडिया से समय, श्रम और धन की बचत हो रही है। डिजिटल इंडिया मतलब तेज़ी से लाभ, मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिम गवर्नेंस है। 


पीएम मोदी ने कहा कि चाहे ड्राइविंग लाइसेंस हो या बर्थ सर्टिफिकेट, बिजली का बिल जमा करना हो या पानी का बिल, इनकम टैक्स रिटर्न भरना हो या  इस तरह के अनेक काम सब डिजिटल इंडिया से आसान हुआ है। गांवों में तो ये सभी काम अब घर के पास CSC सेंटर में भी हो रहा है। पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया अभियान के 6 साल पूरे होने पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी।


उन्होंने कहा कि आज दिन हमें यह याद दिलाता है कि एक राष्ट्र के रूप में डिजिटल इंडिया के क्षेत्र में हमने कितनी ऊंची छलांग लगाई है। देश में आज एक तरफ इनोवेशन का जूनून है तो दूसरी तरफ उन इनोवेशन को तेजी से अपनाने करने का जज़्बा भी है। इसलिए डिजिटल इंडिया भारत का संकल्प है। आत्मनिर्भर भारत की साधना है। डिजिटल इंडिया 21वीं सदी में सशक्त होते भारत के जयघोष है।


अब हमारी कोशिश है कि गांव में सस्ती और अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी मिले। सस्ते मोबाइल और दूसरे माध्यम उपलब्ध हो ताकि गरीब से गरीब बच्चा भी अच्छी पढ़ाई कर पाएं। वहीं देशभर के किसानों को इनाम प्लेटफार्म के प्रति भरोसा बढ़ा है।