देव में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़, अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को छठव्रतियों ने दिया अर्घ्य

देव में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़, अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को छठव्रतियों ने दिया अर्घ्य

AURANGABAD:  औरंगाबाद के ऐतिहासिक,धार्मिक और पौराणिक स्थल देव में लोक आस्था का महापर्व छठ के मौके पर श्रद्धालुओं और छठव्रतियों की भारी भीड़ देखी गयी। इस बार छठ मेला का आयोजन नहीं किये जाने के बावजूद देव के पौराणिक सूर्य कुंड पर आज 5 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे जहां अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया गया।  


औरंगाबाद के देव में साफ तौर पर प्रशासनिक आदेश पर आस्था भारी नजर आई। इस अवसर पर देव के सदियों पुराने सूर्य मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। छठ महापर्व के तीसरे दिन डूबते हुए भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया गया। दोपहर बाद से ही यहां श्रद्धालुओं और छठव्रतियों का आना शुरू हो गया। देव में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से पेयजल,बिजली,साफ-सफाई, सुरक्षा व अन्य आवश्यक सुविधाओं के बेहतर इंतजाम किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान, स्काउट गाइड के कैडेट्स की उपस्थिति देखी गयी। सूर्य कुंड में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवानों को भी तैनात किया गया है।


मान्यताओं के मुताबिक देव में छठ व्रत करने और त्रेतायुगीन सूर्य मंदिर में पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। देव में भगवान भास्कर की साक्षात उपस्थिति की रोमांचक अनुभूति होती है। जिले में सोन नदी के किनारे बारुन,सोननगर,नवनेर, दाउदनगर के अलावा अंबा दोमुहान , नबीनगर सहित कई स्थानों पर लाखों की संख्या में व्रतियों ने भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया ।