देशभर के विपक्षी पार्टियों के नेताओं की पटना में बैठक का तय हो गयी तारीख, नीतीश की मुहिम के तहत भाजपा विरोधी रणनीति बनेगी

देशभर के विपक्षी पार्टियों के नेताओं की पटना में बैठक का तय हो गयी तारीख, नीतीश की मुहिम के तहत भाजपा विरोधी रणनीति बनेगी

PATNA: 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ एकता के लिए विपक्षी पार्टियों की बैठक का दिन तय हो गया है. विपक्षी पार्टियों की ये बैठक पटना में होगी. पहले से ही ये कहा गया था कि कर्नाटक चुनाव के बाद विपक्षी पार्टियों की बैठक होगी. अब बैठक का दिन और स्थान तय कर लिया गया है. इस बैठक में देश की कम से कम 12 प्रमुख विपक्षी पार्टियों के नेता शामिल होंगे. इस बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ विपक्षी मोर्चे को अंतिम रूप दिया जायेगा. 


महागठबंधन के सूत्रों ने फर्स्ट बिहार को बताया कि कर्नाटक में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के नए मुख्यमंत्री की घोषणा और शपथ ग्रहण समारोह समाप्त होने के तुरंत बाद ये बैठक आयोजित की जाएगी. महागठबंधन के एक नेता ने फर्स्ट बिहार से बात करते हुए कहा कि मई के तीसरे सप्ताह में विपक्षी पार्टियों के नेताओं की बैठक पटना में होगी. पहले ये चर्चा थी कि ये बैठक 18 मई को पटना में होगी. लेकिन अब इस बात की संभावना है कि बैठक इस महीने के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकती है. नीतीश कुमार औऱ लालू यादव इस संबंध में कांग्रेस के नेताओं से बात कर रहे हैं. 


राजद के एक वरीय नेता ने कहा कि अभी कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व कर्नाटक में सरकार बनाने में व्यस्त है. अगले कुछ दिनों में कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनाने की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी. इसके बाद कांग्रेस से विस्तृत चर्चा होगी और फिर बैठक की तारीख फाइनल कर दी जायेगी. हालांकि जेडीयू के नेता और नीती के करीबी मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि प्रस्तावित बैठक की तारीख और स्थान सारी पार्टियों से बात कर जल्द तय किया जाएगा. हम एक बड़ा महागठबंधन बनाने के लिए बैठक करने जा रहे हैं इसके लिए सारी पार्टियों से बात की जा रही है. जल्द ही तारीख तय कर ली जाएगी. 


हालांकि ये तय हो चुका है कि बैठक पटना में ही होगी. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पटना में बैठक करने की सलाह दी थी. इस पर दूसरी पार्टियां भी तैयार हैं. राजद, जदयू और कांग्रेस के नेताओं ने पिछले कुछ हफ्तों में कई क्षेत्रीय दलों के साथ बैठक के एजेंडे पर विचार-विमर्श किया है. चर्चा इस बात पर की गयी है विपक्षी एकता का स्वरूप कैसा होगा. 


बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अगले साल होने वाले आम चुनावों में भाजपा के खिलाफ विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने की मुहिम चलायी है, जिसे कई पार्टियों का समर्थन मिला है. पिछले कुछ हफ्तों में नीतीश कुमार ने कई सीएम के साथ साथ क्षेत्रीय दलों के नेताओं से मुलाकात की है. नीतीश कुमार ने पिछले महीने नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी. उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, समाजवादी पार्टी  के प्रमुख अखिलेश यादव, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, उद्धव ठाकरे से भी मुलाकात किया था. नीतीश कुमार लेफ्ट पार्टी के नेताओं सीताराम येचुरी और डी राजा से भी मिल चुके हैं. 


नीतीश के आवास पर होगी बैठक

महागठबंधन के एक नेता ने बताया कि पटना में होने वाली बैठक में सबसे प्रमुख एजेंडा होगा भाजपा के खिलाफ साझा उम्मीदवार उतारना. एक के बदले एक की रणनीति पर काम होगा. इस बैठक में इस साझा गठबंधन के संयोजक के नाम का भी एलान किया जा सकता है. हालांकि बैठक का स्थान अभी तय नहीं किया गया है लेकिन महागठबंधन के नेता ने कहा कि बैठक सीएम नीतीश कुमार के आवास पर या राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के आवास पर हो सकती है.