दिल्ली से बिहार के लिए चलेंगी 5 ट्रेनें, सभी 30 स्पेशल गाड़ियों का टाइम-टेबल जारी, यहां देखिये पूरी लिस्ट

दिल्ली से बिहार के लिए चलेंगी 5 ट्रेनें, सभी 30 स्पेशल गाड़ियों का टाइम-टेबल जारी, यहां देखिये पूरी लिस्ट

PATNA : लॉकडाउन के बीच रेलवे की ओर से पहली बार पैसेंजर ट्रेन चलाने की घोषणा की है. स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से लोग यात्रा कर सकेंगे. सोमवार शाम से ही IRCTC की वेबसाइट पर टिकट की ऑनलाइन बुकिंग होगी. रेलवे ने बीते दिन इस बात की घोषणा की थी कि मंगलवार से 15 शहरों के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जायेगा.


कोरोना वायरस को लेकर चल रहे लॉकडाउन के बीच बड़ी खुशखबरी मिली है कि बिहार के लिए रेलवे की तरफ से पांच ट्रेनें चलाई जाएंगी. रेलवे की ओर से जो लिस्ट तैयार की गई है. उसके मुताबिक पटना, राजेंद्र नगर, दानापुर, पाटलिपुत्र, गया, कटिहार, बरौनी स्टेशन के लिए कुल 5 ट्रेनें चलाई जाएंगी. बता दें कि अप और डाउन मिलाकर कुल 15 जोड़ी ट्रेनें दिल्ली से विभिन्न स्टेशनों पर चलाने की घोषणा की गई है.



इसके लिए आज यानि सोमवार की शाम चार बजे से IRCTC की वेबसाइट पर टिकटों की आनलाइन बुकिंग शुरू हो जाएगी. रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर पूरी तरह बंद रहेंगे. इन ट्रेनों के टिकट के लिए काउंटर टिकट की बिक्री बिल्कुल नहीं होगी. इसके साथ ही प्लेटफार्म टिकट भी नहीं बिकेंगे. रेलवे की ओर से जारी पत्र के मुताबिक नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना  बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद, जम्मू तवी के लिए ट्रेनें चलाई जाएंगी.


ट्रेन से यात्रा करने के दौरान सावधानी बरतने के लिए कहा गया है. फेस मॉस्क पहनने वालों को ही प्लेटफॉर्म पर जाने को मिलेगा. इसके साथ ही सबकी स्क्रीनिंग की जाएगी. बुखार, सर्दी-जुकाम के संदिग्ध लक्षण वाले यात्रियों को यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी. यात्रियों को सफर के दौरान कंबल या चादर नहीं दिया जायेगा. ट्रेन में कोच के अंदर एसी का तापमान भी एक निश्चित डिग्री पर होगा.


यहां देखिये ट्रेनों की पूरी लिस्ट -