दारोगा पीटी रिजल्ट में आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की बल्ले-बल्ले, ST कैटेगरी से महज एक अंक ऊपर गया कट ऑफ

दारोगा पीटी रिजल्ट में आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की बल्ले-बल्ले, ST कैटेगरी से महज एक अंक ऊपर गया कट ऑफ

PATNA : मोदी सरकार ने जब आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लिए आरक्षण की व्यवस्था लागू की थी तब किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि इसका फायदा गरीब सवर्णों को किस हद तक पहुंचेगा। बिहार में आयोजित की गई दारोगा की प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे सामने आ गए हैं। दारोगा पीटी एग्जाम के लिए जो कट ऑफ गया है उसमें आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग का अंक ST केटेगरी से महज 1 अंक ऊपर है।


दारोगा पीटी एग्जाम के लिए आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के पुरुषों लिए कट ऑफ मार्क्स 117.6 गया है जबकि ST कैटेगरी के लिए कट ऑफ मार्क 116.6 गया है। अगर महिला वर्ग की बात करें तो सामान्य वर्ग की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए कट ऑफ मार्क्स चार्ट गया है जो SC कैटेगरी के बराबर है। 


BC कैटेगरी के पुरुषों के लिए कट ऑफ मार्क्स 125.2 महिलाओं के लिए 72.6 EBC कैटेगरी के पुरुषों के लिए 118.6 और महिलाओं के लिए 60 कट ऑफ मार्क्स गया है। दारोगा पीटी एग्जाम के कट ऑफ मार्क्स के आंकड़े बताते हैं कि आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग से ज्यादा कट ऑफ BC, EBC और SC केटेगरी के अभ्यर्थियों का गया है। जाहिर है मोदी सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लिए दी गई आरक्षण की सुविधा इस कैटेगरी के लिए संजीवनी साबित हो रही है।