दाखिल-ख़ारिज मामले में बड़ी कार्रवाई, डीएम ने CO समेत कई अफसरों का रोका वेतन

दाखिल-ख़ारिज मामले में बड़ी कार्रवाई, डीएम ने CO समेत कई अफसरों का रोका वेतन

PATNA :  जिलाधिकारी कुमार रवि ने अंचल अधिकारियों के ऊपर कड़ा एक्शन लिया है. दाखिल खारिज मामले में शिथिलता बरतने को लेकर डीएम ने कड़ी कार्रवाई करते हुए संबंधित विभाग से जुड़े कई अफसरों के वेतन पर रोक लगाने का आदेश दिया है. इसके साथ-साथ जिलाधिकारी ने सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता, सभी अंचलाधिकारी, अंचल निरीक्षक को निर्देश जारी किया है.


जिलाधिकारी कुमार रवि ने बुधवार को ऑनलाइन दाखिल खारिज के मामले के त्वरित निष्पादन के लिए सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता, सभी अंचलाधिकारी, अंचल निरीक्षक के साथ बैठक की.  जिले में ऑनलाइन दाखिल-खारिज में लापरवाही बरतने को लेकर पटना डीएम कुमार रवि ने मनेर और पुनपुन के सीओ के वेतन पर रोक लगाने का आदेश दिया है. इसके अलावा जिलाधिकारी ने पुनपुन के अंचल निरीक्षक और राजस्व कर्मचारी का भी वेतन बंद कर दिया गया है.


पटना डीएम की ओर से सभी डीसीएलआर और एडीएम राजस्व को अंचलवार समीक्षा कर कार्य में प्रगति लाने और कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया गया है. उन्होंने सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता को अपने-अपने अधीनस्थ अंचलों की समीक्षा करने और कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया. इसके अतिरिक्त अपर समाहर्ता राजस्व श्री राजीव श्रीवास्तव को अंचलों का भ्रमण कर राजस्व कार्य की गहन और विस्तृत समीक्षा करने और कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया.


अंचलाधिकारी मनेर और पुनपुन के स्तर पर सर्वाधिक 24% ऑनलाइन दाखिल खारिज वादों के लंबित रखने के मामलों को गंभीरता से लिया गया है. इसके साथ ही दोनों अंचलाधिकारी का वेतन अगले आदेश तक स्थगित किया गया है. ऑनलाइन दाखिल खारिज की अंचलवार समीक्षा में पाया गया कि कुल 242290 मामलों में 124581 मामलों का निष्पादन किया गया है. अंचल कार्यालय मनेर, पुनपुन, दानापुर, नौबतपुर, धनरूआ, दुल्हिन बाजार और फतुहा में अधिक वाद लंबित हैं. इसके साथ अंचल कार्यालय फुलवारी शरीफ और बख्तियारपुर में सबसे कम वाद लंबित हैं.