बिहार पुलिस : होमगार्ड सिपाही भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, कैंडिडेट यहां चेक करें अपना Result

बिहार पुलिस : होमगार्ड सिपाही भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी,  कैंडिडेट यहां चेक करें अपना Result

PATNA : बिहार पुलिस होमगार्ड सिपाही भर्ती परीक्षा का रिजल्ट आ चुका है. जिन अभ्यार्तियों ने लिखित परीक्षा पास कर ली थी उनका चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए भी कर लिया गया है. बता दें कि बिहार केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से इस परीक्षा के परिणाम घोषित किये गये हैं. परीक्षार्थी बिहार केंद्र पर्षद के अधिकारिक वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर अपने परिणाम देख सकते हैं. 


जानकारी के अनुसार, बिहार पुलिस होमगार्ड सिपाही परीक्षा में 551 पदों के लिए 24 जनवरी को लिखित परीक्षा ली गयी थी. सूत्रों के अनुसार लिखित परीक्षा में लगभग 1,87,784 अभ्यर्थी बैठे थे. लिखित परीक्षा में पास परीक्षार्थियों को शारीरिक दक्षता पास करना अनिवार्य था. शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंतर्गत परिक्षर्तियों को दौड़, ऊँची कूद और गोला फेंक में पास होना अनिवार्य है.


लिखित परीक्षा में 1,87,784 अभ्यर्थी उपस्थित हुए जिसमें 87 अभ्यर्थी कदाचार के आधार पर अयोग्य घोषित किए गए. शेष 1,87,697 अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिका की जांच की गई. लिखित परीक्षा के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को प्रमाण-पत्रों के सत्यापन के साथ-साथ, शारीरिक दक्षता परीक्षा (दौड़, गोला फेंक तथा ऊॅंची कूद) आदि में सम्मिलित एवं उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा. शारीरिक योग्यता के न्यूनतम निर्धारित मापदण्ड में कोई छूट नहीं होगी. सिपाही के पद पर नियुक्ति हेतु चयन के लिए अंतिम मेधा सूची शारीरिक दक्षता परीक्षा के अधीन तीनों स्पर्धाओं (दौड़, ऊॅंची कूद एवं गोला फेंक) में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर तैयार की जायेगी.