बिहार सरकार को सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति, कोरोना काल में बेहतर कार्य के लिए मिलेगा पुरस्कार

बिहार सरकार को सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति, कोरोना काल में बेहतर कार्य के लिए मिलेगा पुरस्कार

PATNA : बिहार सरकार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आगामी 30 दिसंबर को 'डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2020' से सम्मानित करेंगे. यह सम्मान कोरोना काल में बिहार सरकार द्वारा डिजिटल तरीके से लोगों को सहायता पहुंचाने को लेकर किया जाएगा. 

इस अवार्ड के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारों के विभिन्न विभागों से 6 श्रेणियों में 190 आवेदन किये गए थे. जिसमें बिहार के मुख्यमंत्री सचिवालय, आपदा प्रबंधन विभाग और NIC को 'महामारी श्रेणी' में विजेता चुना गया है. 30 दिसंबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सम्मानित करेगें. 

बिहार के लिए मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत और अपर सचिव रामचंद्रडू के साथ NIC के शैलेश कुमार श्रीवास्तव व नीरज कुमार तिवारी यह सम्मान ग्रहण करेंगे.

सरकारी विभागों द्वारा आम जनता के लिए तैयार किये गए उत्कृष्ट डिजिटल उत्पाद और सेवाओं के लिए केंद्र सरकार द्वारा दिया जाने वाला 'डिजिटल इंडिया अवार्ड' एक राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार है. लॉकडाउन के दौरान बिहार के कई लोग दूसरे राज्यों में फंसे थे. ऐसे में बिहार सरकार ने डिजिटल माध्यमों से लोगों को दूसरे राज्य में सहायता पहुंचाई थी. 

1.मोबाइल ऐप के जरिये बाहर फंसे राज्य के 21 लाख से अधिक लोगों को वित्तीय सहायता दी गई थी.

2. 1.64 करोड़ राशन कार्ड रखने वाले परिवारों को 3 महीने का अग्रिम राशन और 1000 रुपये की वित्तीय सहायता की गई थी.

3. बाहर फंसे लोगों के लिए मुख्यमंत्री सचिवालय, आपदा प्रबंधन विभाग, नई दिल्ली स्थित बिहार भवन एवं बिहार फाउंडेशन, मुंबई में डेडिकेटेड कॉल सेंटर्स की व्यवस्था की गई.