कोरोना में कितने दिनों बाद होने लगती है सांस की तकलीफ,देखें एक-एक लक्षण.....

कोरोना में कितने दिनों बाद होने लगती है सांस की तकलीफ,देखें एक-एक लक्षण.....

DESK : कोरोना वायरस के बढ़ते मामले दिन प्रतिदिन परीस्थिती को और गंभीर बनाती जा रही है. सरकार और डॉक्टर्स हर संभव कोशिश कर लोगों को इस बीमारी से बचने और सावधानी अपनाने की सलाह दे रहे है. सर्दी खासी जैसे सामान्य लक्षण से शुरू होकर कब ये बीमारी इंसान को मौत के दरवाजे तक पंहुचा देती है पता भी नहीं चलता. स्थिति इसलिए भी चुनौतीपूर्ण हो जाती है क्योंकि इसके लक्षण आसानी से किसी को समझ नहीं आती हैं. कोविड-19 के लक्षण बिल्कुल आम सर्दी-जुकाम की तरह हैं. हालांकि अगर हम रोगी की बिगड़ती हालत को बारीकी से देखना शुरू कर दें तो इसे पहचाना जा सकता है. इस बीमारी के लक्षण को उभरने में 14 दिनों का समय लग जाता है. आइए जानते है कोरोना वायरस के प्राथमिक लक्षण क्या हैं और ये कैसे बढ़ता चला जाता है.

पहले दिन- पहले दिन मरीज को तेज बुखार, सूखी खांसी और जुकाम की समस्या सताने लगती है. अगले कुछ दिनों के भीतर शारीर की मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों का दर्द काफी बढ़ जाता है. कई मामलों में सूखी खांसी के कारण गले में सूजन भी होने लगती है.

पांचवां दिन- 5वें दिन तक लोगों को सांस लेने से संबंधित समस्या होने लगती है. खासतौर पर बुजुर्गों और फेफड़े की किसी बीमारी से ग्रसित लोगों में यह परेशानी ज्यादा देखी गई है. इसके अलावा जो लोग पहले ही किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें भी इस तरह की दिक्कतें सताने लगती  हैं.

सातवां दिन- सातवां दिन आते-आते बीमार व्यक्ति को इस बात का एहसास होने लगता है कि अब उसे अस्पताल में भर्ती हो जाना चाहिए. कई मामलों में ये देखा गया है की मरीज सातवें दिन के  बाद ही डॉक्टर से संपर्क करते है. वुहान हॉस्पिटल की एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर मरीजों ने इतने दिन बीतने के बाद ही डॉक्टर्स को सूचित किया है.

आठवां दिन- तक़रीबन एक हफ्ता गुजरने के बाद लोगों के शरीर में रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम से जुड़ी समस्याएं उभरने लगती हैं. इंसान के फेफड़ों में तेजी से बलगम बढ़ने लगता है उसे सांस लेने में काफी तकलीफ होती है. सिने में दर्द भी काफी बढ़ जाता है.   

कोरोना वायरस के लक्षण दिखने में 2 से 10 दिनों तक का समय लग सकता है. वायरस के लक्षण देरी से दिखने की वजह से लोग बाहर से स्वस्थ लगते है पर कोरोना वायरस उनके शरीर को अन्दर से कमजोर बना रहा होता है. इंसान अपने आप को स्वस्थ मान कर अपने रोज के कामों में व्यस्त रहता हैं, लोगों से मिलते-जुलते रहता है. ऐसे में जितने नए लोगों से हम मिलते है उतने ही नए लोगों को संक्रमित करते जाते है. यही वजह है की कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या दिन दूनी  और रात चौगुनी होती जा रही है   

कैसे रखें ख्याल?

कोराना वायरस से बचने के लिए साफ सफाई बनाए रखना बेहद जरूरी है. समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहें. छिकते और खांसते वक्त अपने मुंह को टिश्यू से ढकें और जबतक बेहद जरुरी न हो तब तक घर से बाहर न निकलें. WHO के अनुसार व्यक्ति को कम से कम 20 सेकंड तक अच्छे से हाथ धोना चाहिए ऐसा करने से वायरस की प्रोटेक्टिव लेयर ख़राब हो जाती है और साबुन से हाथ धोने से हमारे हाथ साफ हो जाते है.