सीएम नीतीश ने महाबोधी सांस्कृतिक केंद्र का किया लोकार्पण, बोधगया में इसी साल बनकर तैयार हो जाएगा स्टेट गेस्ट हाउस

सीएम नीतीश ने महाबोधी सांस्कृतिक केंद्र का किया लोकार्पण, बोधगया में इसी साल बनकर तैयार हो जाएगा स्टेट गेस्ट हाउस

PATNA : बोधगया के लिए आज का दिन में बेहद खास रहा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बोधगया के दौरे पर थे और इसी दौरान उन्होंने महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गया और बोधगया में चल रही योजनाओं पर जानकारी भी ली और इसी साल के आखिर तक बोधगया में निर्माणाधीन स्टेट गेस्ट हाउस का काम पूरा कर लेने का निर्देश दिया। 


153 करोड़ की लागत से महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र का निर्माण कराया गया है। लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि महाबोधी सांस्कृतिक केंद्र बोधगया के लिए एक गौरव की बात है। मुझे इसका उद्घाटन करने का मौका मिला है यह मेरे लिए भी खुशी की बात है। इसका शिलान्यास 13 अक्टूबर को किया गया था। साल 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन कोरोना महामारी की वजह से निर्माण में रुकावट आई और अब इसका निर्माण कार्य पूरा होने के बाद लोकार्पण भी कर दिया गया है। 


देश के अन्य राज्यों समेत विदेश से बिहार में जितने पर्यटक आते हैं, उनमें से सबसे अधिक संख्या गया और बोधगया का घूमने वाले पर्यटकों की होती है। विदेशों और देश के अन्य राज्यों से फ्लाइट के माध्यम से जो पर्यटक बिहार के महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करने आते हैं जिनकी आस्था भगवान बुद्ध के प्रति है वे भ्रमण कर जल्द ही चले जाते हैं। 


इसे ध्यान में रखते हुए हमलोग महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र के ठीक बगल में सौ कमरे का विशिष्ट अतिथि गृह का निर्माण करा रहे हैं ताकि बाहर से आने वाले पर्यटक पूरी सहूलियत के साथ यहां ठहर सकें। महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र काफी अच्छे ढंग से बना है। हमलोगों ने सबसे पहले राजगीर में अंतर्राष्ट्रीय कन्वेशन सेंटर बनवाया जिसकी लोग काफी प्रशंसा करते हैं। केंद्र से भी लोग आकर उसमें मीटिंग करते हैं। पटना में भी सम्राट अशोक कन्वेशन केंद्र बना है लेकिन महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र सबसे बेहतर बना है। कोई भी चाहे तो यहां आकर मीटिंग कर सकता है। 


लोकार्पण से पहले मुख्यमंत्री ने महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र का मुआयना किया। मुआयना के दौरान मुख्यमंत्री ने मीटिंग रूम, बहुद्देशीय हॉल, डायनिंग हॉल, अतिविशिष्ट कक्ष, अतिथियों और पर्यटकों के आवासन के लिए महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र के प्रांगण में निर्माणाधीन भवन के संबंध में विस्तृत जानकारी ली इसी दौरान सीएम नीतीश ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अतिथियों और पर्यटकों के रहने के लिए 136 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन स्टेट गेस्ट हाउस का कार्य इस साल के दिसंबर माह तक हर हाल में पूरा करें। 


नीतीश ने कहा कि हर साल 25 अक्टूबर से पर्यटकों का आगमन शुरू हो जाता है इसलिए इस साल के दिसंबर महीने तक आवासन हेतु निर्माणाधीन भवन का कार्य पूर्ण करें। भवन के साथ-साथ एप्रोच पथ का काम भी पूरा करें। पर्यटकों के रहने की सुविधा सुनिश्चित होने से पर्यटन को और अधिक बढ़ावा मिलेगा। बोधगया से राजगीर, वैशाली आदि महत्वपूर्ण जगहों पर आवागमन के लिए सुगम रास्ता बनाया गया है।