CM नीतीश की बड़ी पहल: आज स्पेशल फ्लाइट से पटना आ रहे मणिपुर में फंसे बिहारी स्टूडेंट्स

CM नीतीश की बड़ी पहल: आज स्पेशल फ्लाइट से पटना आ रहे मणिपुर में फंसे बिहारी स्टूडेंट्स

PATNA : हिंसाग्रस्त मणिपुर में फंसे बिहारी छात्रों को आज यानी मंगलवार को विशेष विमान के जरिए पटना लाया जा रहा है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर मणिपुर के अलग-अलग शैक्षणिक संस्थानों के बच्चों को पटना लाया जा रहा है। इसको लेकर सीएम नीतीश ने कई तरह के निर्देश भी दिए हैं।


दरअसल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्थानीय आयुक्त नई दिल्ली को यह निर्देश दिया है कि मणिपुर में फंसे बिहारी छात्रों को सकुशल बिहार वापस लाने की समुचित व्यवस्था की जाए। जिसके बाद मिशन कावेरी के तहत मणिपुर में फंसे बिहारी छात्रों को आज पटना लाया जा रहा है।


बताया जा रहा है कि मणिपुर के तीन शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ रहे छात्र को पटना लाया जा रहा है जिसमें केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय,ट्रिपलआईआईटी मणिपुर, एनआईटी मणिपुर मुख्य रूप से शामिल है। मणिपुर में हिंसा के बाद कई राज्य अपने नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने में लगे हुए हैं। इसी कड़ी मेन नीतीश कुमार ने वहां रहकर पढाई कर रहे बिहारी स्टूडेंटो के लिए यह पहली की है। 


इन छात्रों को बस से पहले इम्फाल एयरपोर्ट लाया गया, उसके बाद विशेष विमान से पटना एयरपोर्ट पहुंच जा रहा है। पटना आने के बाद सभी छात्र अपने-अपने घर रवाना होंगे। मणिपुर में विमान के उड़ान भरने से लेकर पटना में उसकी लैंडिंग की पूरी प्रक्रिया पर सरकार के अधिकारी नजर बनाए रखेंगे। वहां कोई छात्र छूट न जाए, इसकी पूरी व्यवस्था की गई है। स्थानिक आयुक्त ने इसकी व्यवस्था की है कि वहां कोई बिहारी छात्र छूट न जाएं।


आपको बताते चलें कि, एक दिन पहले मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने मणिपुर के मुख्य सचिव से बातचीत की थी। मणिपुर सरकार ने छात्रों की सुरक्षा का भरोसा दिया है। उन्हें बताया गया था कि मणिपुर में कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। इसके बाद जो भी छात्र लौटना चाहेंगे उन्हें सुरक्षित लाया जाएगा। मुख्य सचिव ने यह भी कहा था कि बिहार सरकार को मणिपुर से 150 विद्यार्थियों की सूची मोबाइल नंबर के साथ मिली है।